तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण हरियाणा और उत्तर प्रदेश से दिल्ली में प्रवेश करने के कई रास्ते सोमवार को यातायात के लिए बंद हो गए हैं.


दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्ग


उत्तर प्रदेश से दिल्ली आने वालों के लिए गाजीपुर बॉर्डर को बंद कर दिया गया है. ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें आनंद विहार, डीएनडी, लोनी डीएनडी और अप्सरा सीमाओं से गुजरने वाले मार्गों को लेने की सलाह दी है. दिल्ली आने वाले यात्री चील्ला सीमा के रास्ते भी शहर में प्रवेश कर सकते हैं. दिल्ली और हरियाणा के बीच सिंघू, टिकरी, औचंदी, पियाउ मनियारी, सबोली और मंगेश के बीच एंट्री और एक्जिट पाइंट बंद हैं. यातायात पुलिस ने यात्रियों को लामपुर सफियाबाद, पल्ला और सिंघू स्कूल टोल टैक्स बॉर्डर से होते हुए वैकल्पिक मार्ग लेने की सलाह दी है. मुकरबा और जीटीके रोड से यातायात को डायवर्ट किया गया है. 


एम्बुलेंस की आवाजाही के लिए विशेष व्यवस्था


दिल्ली आने वाले यात्री यात्री दिल्ली-गुड़गांव और दिल्ली-फरीदाबाद जैसे अन्य सीमा मार्गों को चुन सकते हैं, जो दोनों राज्यों को जोड़ते हैं.  इस बीच, दिल्ली से उत्तर प्रदेश की ओर एनएच -9 या मेरठ एक्सप्रेस-वे का एक कैरिज-वे एंबुलेंस की आवाजाही के लिए रविवार को दिल्ली पुलिस द्वारा खोला गया है.


पिछले साल सितंबर में केंद्र द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर हजारों किसान, जिनमें ज्यादातर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हैं, दिल्ली की तीन सीमा बिंदुओं- सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में डेरा डाले हुए थे.  वहीं किसान नेता देश के दूसरे हिस्सों में जाकर भी इन कानूनों के खिलाफ किसानों को लामबंद कर रहे हैं. विरोध कर रहे किसान केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने और फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद किसानों के विरोध प्रदर्शन में हुए शामिल, कृषि कानून के खिलाफ उठायी आवाज


भारतीय किसान यूनियन का बड़ा बयान- यूपी पंचायत चुनाव में बीजेपी के खिलाफ नहीं हैं