Prophet Muhammad Row: पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर बीजेपी (BJP) की निलंबित नेता नुपूर शर्मा (Nupur Sharma) की टिप्पणी के बाद शुक्रवार को देश भर में जुमे की नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन हुए. इन प्रदर्शनों से देश के कई शहरों में बेकाबू होती स्थिति पर पुलिस ने समय रहते काबू पा लिया. इन हिसंक प्रदर्शनों में कई पुलिस कर्मी भी घायल हुए हैं.


उत्तर प्रदेश में कानपुर हिंसा के बाद प्रयागराज, सहारनपुर और मुरादाबाद में भी हिंसा देखने को मिली. अब हिंसा वाली जगहों पर कार्रवाई होना शुरू हो गई है और जो लोग हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं उन पर सख्त कार्रवाई की जा रही है. इसके अलावा सहारनपुर के एसएसपी ने मीडिया से बातचीत में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही. उन्होंने कहा कि 2 आरोपियों के अवैध मकानों पर हमने बुलडोजर की कार्रवाई की.


इस घटना के बाद की ये हैं 10 बड़ी बातें...





    1. पैगंबर मुहम्मद पर बीजेपी की निलंबित नेता नुपूर शर्मा के बयान पर शुक्रवार को देशभर में हिंसा भड़क गई. हिंसा भड़कने से रांची समेत देश के कई शहरों में झड़प की तस्वीरें सामने आईं

    2. पश्चिम बंगाल के हावड़ा में विरोध-प्रदर्शन के कारण इंटरनेट सेवाएं 13 जून सुबह छह बजे तक निलंबित कर दी गई थी. वहीं हिंसा के बाद सीएम ममता बनर्जी ने वहां के आला अधिकारियों को बदल दिया. हावड़ा के मौजूदा कमिश्नर सी. सुधाकर का ट्रांसफर कर उनको ज्वाइंट सीपी कोलकाता बनाया गया. 

    3. यूपी में हुई हिंसा पर सरकार सख्त हो गई है. हिंसा और पत्थरबाजी करने के आरोपियों पर कार्रवाई करते हुए सरकार ने कुल 237 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं प्रदेश के 9 जिलों में आरोपियों के खिलाफ 13 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं.

    4. झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार को हुई हिंसा में गोली लगने से दो लोगों की मौत है गई तो वहीं जिले के SSP को भी चोटें लगीं हैं. घटना के बाद रांची में कर्फ्यू लगा दिया गया. कर्फ्यू के बाद प्रशासन ने इंटरनेट सस्पेंड करने का ऐलान कर दिया.

    5. रांची के 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू है. इसके अलावा सभी संभावित जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल भी तैनात है. इसके अलावा प्रशासन ने हिंसा की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया.

    6. देश भर में पनपे उन्माद के हालातों पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Singh Patel) ने कहा कि जुमे की नमाज के बाद जिन अलग-अलग शहरों में दंगा भड़का उसके पीछे पाकिस्तान (Pakistan) का हाथ है.

    7. AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने देश में हुई हिंसा को लेकर बीजेपी  और केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया. ओवैसी ने कहा कि नूपुर शर्मा के बयान के बाद उन पर एक्शन लेने में बीजेपी को 10 दिन क्यों लगे?  ओवैसी ने कहा कि सरकार की जिम्मेदारी है कि वो हिंसा को रोके.

    8. उत्तर प्रदेश पुलिस  ने हिंसा के मास्टरमाइंड को हिरासत में ले लिया. पुलिस ने कहा कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) से जुड़े कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं. SSP प्रयागराज ने कहा है कि मास्टरमाइंड जावेद अहमद को हिरासत में लिया गया.

    9. प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार ने कहा कि एआईएमआईएम के कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं, हम उनके खिलाफ सबूत जुटा रहे हैं. एसएसपी ने बताया कि हिंसा में 70 नामजद और 5000 से ज्यादा अज्ञात हैं. इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट और एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी.

    10. शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद यूपी पुलिस की कार्रवाई तेज हो गई. प्रयागराज में उपद्रव वाले इलाकों में दो बुलडोजर पहुंच गए. लोगों से मकान के दस्तावेज मांगे जा रहे हैं. लोगों से दस्तावेजों की मांग कर उपद्रवियों को चिन्हित करने की कोशिश की जा रही है. 




Congress Expels Kuldeep Bishnoi: कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस ने सभी पदों से किया निष्कासित, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद बड़ा एक्शन


West Bengal Protest: हावड़ा की घटना के बाद बदले गए पुलिस कमिश्नर, नमाज के बाद भड़की थी हिंसा