प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह 11 बजे असम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे. एक सूत्र ने कहा कि वह इन राज्यों में कोविड​​​​-19 की स्थिति के बारे में मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे.


उनकी तरफ से पूर्वोत्तर राज्यो के साथ ऐसे वक्त पर समीक्षा बैठक होने जा रही है जब फिर से  आर-फैक्टर के रूप में अपना सिर फिर से उठाने का डर है, जो उस गति को इंगित करता है जिस गति से भारत में संक्रमण फैल रहा है. हाल में सक्रिय मामलों की गिरावट में धीमी गति से बढ़ रहा है, जबकि केरल और उत्तर-पूर्वी राज्य चिंता के क्षेत्र के रूप में उभरे हैं.

दो दिन पहले यह बताया गया है कि त्रिपुरा में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए कम से कम 90 प्रतिशत नमूनों में अत्यधिक पारगम्य डेल्टा प्लस वेरिएंट पाया गया है. अच्छे टीकाकरण कवरेज वाले कुछ छोटे राज्यों में से एक त्रिपुरा में डेल्ट्स प्लस स्ट्रेन के मामलों ने अधिकारियों में चिंता पैदा कर दी है.

उच्च संचरण दर को तोड़ने के लिए, त्रिपुरा ने अपने 24 घंटे के सप्ताहांत कर्फ्यू को आज दोपहर 12 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक फिर से लागू कर दिया है. राज्य ने राजधानी अगरतला सहित शहरी क्षेत्रों में पहले ही कर्फ्यू लगा दिया है, जहां सकारात्मकता लगभग 10 प्रतिशत सबसे अधिक थी.

इस महीने की शुरुआत में, केंद्र ने कोविड-19 मामलों में तेजी दिखाने के बाद असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा सहित छह राज्यों में बहु-अनुशासनात्मक विशेषज्ञ टीमों को तैनात किया था. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि भारत में इस समय कोविड-19 के लगभग 80% मामले 90 जिलों से देखे जा रहे हैं और उनमें से 14 उत्तर पूर्व से हैं.

पिछले सप्ताह समीक्षा बैठक के दौरान, यह पाया गया कि देश के 73 जिलों में से 10% से अधिक सकारात्मकता दर वाले, 46 पूर्वोत्तर राज्यों के थे, जिससे केंद्र ने इस क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा प्रसारित एक हालिया पत्र में कहा गया है कि अरुणाचल प्रदेश चिंता का विषय है कि राज्य में साप्ताहिक सकारात्मकता दर 16.2 (28 जून से 4 जुलाई के बीच) है और इस प्रवृत्ति में वृद्धि देखी गई है. अन्य पूर्वोत्तर राज्य, जैसे असम, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड भी उच्च सकारात्मकता दर की रिपोर्ट कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: हिमाचल के कई इलाकों में बादल फटने से तबाही, पीएम मोदी बोले- हर संभव मदद दी जा रही है