Covid-19 New Variant: देश में लगातार बढ़ते ओमिक्रोन के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. यह बैठक शाम साढ़े छह बजे होगी. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह समेत स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा, गृह सचिव अजय भल्ला, स्वास्थ्य सचिव, आईएसएमआर के डीजी और एंपावर्ड कमेटी के चेयरमैन वीके पॉल मौजूद रहेंगे.


ओमिक्रोन के तमिलनाडु में 33 नए मामले सामने आने के बाद कुल केस 34 हो गए हैं. इसके बाद देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 269 हो गए.  महाराष्ट्र में 62 मामले और 35 रिकवरी, दिल्ली में 64 मामले और रिकवरी 23, तमिलनाडु में 34 मामले, तेलंगाना में 24, राजस्थान- 21 मामले और 19 रिकवरी, कर्नाटक- 19 मामले और रिकवरी 15, केरल- 15, गुजरात में 14 मामले और रिकवरी 4, जम्मू-कश्मीर में 3 मामले रिकवरी 3, आंध्र प्रदेश में 2 मामले और रिकवरी 1, ओडिशा में 2 मामले, उत्तर प्रदेश में 2 मामले और रिकवरी 2, चंडीगढ़ में 1 मामला, लद्दाख में 1 मामला और रिकवरी 1, उत्तराखंड में 1 मामला और बंगाल में 1 रिकवरी और 1 मामला सामने आया.






स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये चेतावनी दी है कि कोरोना तीन गुना तेजी से फैलता है और इसलिए अब सावधानी रखने का वक्त आ चुका है. लेकिन इस खतरे के बाद भी देश में सावधानी नहीं दिख रही. यही वजह है कि  केंद्र ने भी राज्यों को तीसरी लहर रोकने के लिए चिट्ठी लिखकर कहा है कि जिस जिले में 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर हो वहां कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं, रात में कर्फ्यू लगाया जाए. शादियों और अंतिम संस्कार में लोगों की संख्या कम करने के साथ-साथ बड़ी सभाओं में सख्त नियम लागू करने की सलाह दी गई है. लेकिन पीएम की बैठक में कई सवालों पर निगाह रहेगी.


महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का एक भी नया मामला सामने नहीं आया. इससे एक दिन पहले राज्य में इसके 11 नए मामले सामने आये थे. स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में बताया, ‘‘ राज्य में आज ओमीक्रोन स्वरूप का एक भी नया मामला सामने नहीं आया. अब तक राज्य में इस स्वरूप के कुल 65 मामले सामने आ चुके हैं.’’


इन सभी मरीजों में से 35 को आरटी-पीसीआर जांच में निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. एक दिसंबर से कुल 1,50,153 अंतरराष्ट्रीय यात्री राज्य आए हैं. इनमें से 21,809 मरीज ‘उच्च जोखिम’ वाले देशों से हैं और सभी की आरटी-पीसीआर जांच की गई है. केंद्र ने मंगलवार को कहा था कि देश में ओमीक्रोन के मामलों मे वृद्धि के मद्देनजर ‘सक्रिय’ कदम उठाने की जरूरत है और नाइट कर्फ्यू पर विचार करने की जरूरत है.


ऐसे में सवाल ये भी उठ रहा है कि क्रिसमस, न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर क्या फैसला होगा? क्या फिर से कड़े कदम उठाए जाएंगे? ओमिक्रोन से बचाव के लिए सरकार क्या कदम उठाने जा रही है?  बूस्टर डोज पर क्या फैसला होगा? क्या बच्चों को वैक्सीनेशन पर कोई फैसला होगा?