Rafale Fighter Jet Deal:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक के तुमकुरु जिले में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की देश की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम ने इशारों कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधा.  


पीएम मोदी ने कहा, "हमने सरकारी रक्षा कंपनियों में सुधार किया और निजी क्षेत्र के लिए भी दरवाजे खोले... कुछ साल पहले एचएएल (Hindustan Aeronautics Limited) को बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह-तरह के झूठे आरोप लगाए गए. यही एचएएल जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रची गईं. लोगों को उकसाया गया, संसद का समय बर्बाद किया गया, लेकिन झूठ कितना भी बड़ा क्यों न हो, कितनी ही बार क्यों ना बोला जाता हो एक न एक दिन वो सच के सामने हारता ही है."  


राफेल डील को लेकर गांधी ने सरकार को घेरा था 


दरअसल, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2017-18 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर राफेल विमान की खरीद में गड़बड़ी को लेकर सड़क से लेकर संसद तक घेरा था. इसके साथ ही उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर एचएएल से राफेल ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट "छीनने" और इसे अनिल अंबानी की कंपनी को "उपहार" में देने का आरोप लगाया था.






कॉनट्रैक्ट छीनकर अंबानी की कंपनी को दिया...


कांग्रेस नेता ने कहा था, "एचएएल भारत की रणनीतिक संपत्ति है. एचएएल से राफेल का कॉन्ट्रैक्ट छीनकर इसे अनिल अंबानी की कंपनी को उपहार में देकर भारत के एयरोस्पेस उद्योग का भविष्य नष्ट कर दिया गया है." बता दें कि राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी ने उस समय भ्रष्टाचार और पक्षपात का आरोप लगाते हुए 58,000 करोड़ रुपये के राफेल फाइटर जेट सौदे को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला था. 


वहीं, कर्नाटक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज एचएएल की हेलीकॉप्टर फैक्टरी इस बात की गवाही दे रही है कि एचएएल के बारे में फैलाए गए झूठ और गलत सूचनाओं का पर्दाफाश हो गया है."


अधिकारियों ने बताया कि बेंगलुरु मुख्यालय वाली एचएएल ने गुब्बी तालुक में इस फैक्टरी में 20 वर्षों की अवधि में 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कुल कारोबार के साथ 3-15 टन रेंज के 1,000 से अधिक हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने की योजना बनाई है.


यह भी पढ़ें: Turkiye Earthquake: तुर्किए-सीरिया में भूकंप से भारी तबाही, 1900 लोगों की मौत, भारत ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ | 10 बड़ी बातें