PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार (10 अक्टूबर) सुबह 10:30 बजे कानून मंत्री और कानून सचिवों के अखिल भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित करेंगे. इसके बाद ही वह सुबह 11 बजे सीएसआईआर सोसाइटी (CSIR Society) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें संगठन के कार्यो की समीक्षा किए जाने और आगे के रास्तों पर विचार होने की उम्मीद है. 


विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने शुक्रवार (14 अक्टूबर) को संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री सीएसआईआर सोसाइटी के अध्यक्ष होते हैं. उन्होंने बताया कि यह सोसाइटी परिषद की सर्वोच्च निकाय है, जिसकी बैठक आमतौर पर एक साल में एक बार होती है. उन्होंने कहा कि सोसाइटी का कार्यकाल तीन वर्षों का होता है. वर्ष 2019 में इसका गठन किया गया था.






पीयूष गोयल भी लेंगे बैठक में हिस्सा 


वहीं, सीएसआईआर की महानिदेशक डॉ. एन कलाईसेल्वी ने बताया कि इस बैठक में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि बैठक में सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार अजय सूद के अलावा, एनटीपीसी, बीएचईएल, गेल, एचएएल सहित कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक भी हिस्सा लेंगे. इसमें 12 शिक्षाविद् एवं वैज्ञानिक भी हिस्सा लेंगे. 


दो दिन चलेगा अखिल भारतीय सम्‍मेलन 


वहीं, कानून मंत्री और कानून सचिवों के अखिल भारतीय सम्‍मेलन का उद्देश्‍य भारतीय विधिक और न्‍यायिक प्रणाली से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए नीति निर्धारकों को मंच उपलब्‍ध कराना है. राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश इस सम्‍मेलन के माध्‍यम से अपने व्‍यवहारों को साझा करेंगे. इसमें आपसी सहयोग सुधारने पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा. यह सम्‍मेलन दो दिन गुजरात के एकता नगर में आयोजित किया जा रहा है.  


ये भी पढ़ें: 


Rajendra Pal Gautam: राजेंद्र पाल गौतम ने पदयात्रा निकाल दिखाई ताकत, कहा- 'यह शक्ति प्रदर्शन नहीं बल्कि लोगों के मन की पीड़ा है'


Assembly Elections 2022: हिमाचल में चुनाव का एलान लेकिन गुजरात में नहीं, EC के फैसले पर उठ रहे ये पांच बड़े सवाल