PM Modi in Chennai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) को 31,530 करोड़ रूपए के प्रॉजेक्ट्स का तोहफा दिया. चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी (PM Modi) की एक झलक पाने के लिए लोग सड़कों पर उतर आए. वहीं इन प्रोजेक्ट्स के जरिए चेन्नई एग्मोर सहित 5 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 31,530 करोड़ के इंफ़्रास्ट्रक्चर प्राजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इनमें रेलवे, नेशनल हाईवे, पेट्रोलियम पाईप लाईन और हाउसिंग के प्रोजक्ट्स शामिल हैं.

  


चेन्नई -बेंगलुरु एक्सप्रेस वे
चेन्नई से बेंगलुरु के बीच में 262 KM के चार लेन के एक्सप्रेस वे की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है. इसकी लागत करीब 14872 करोड़ है. 


चेन्नई एग्मोर स्टेशन बिल्डिंग
प्रधानमंत्री ने दक्षिण रेलवे के पांच रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी. कुल 1688 करोड़ रूपए के इस प्रोजेक्ट में से 840 करोड़ रूपए चेन्नई एग्नोर स्टेशन पर खर्च होने हैं. ये 114 साल पुराना हेरिटेज बिल्डिंग वाला स्टेशन है. इस बिल्डिंग के पास में ही एक नई और आधुनिक किस्म की बिल्डिंग बनाई जाएगी. नई बिल्डिंग का कलर थीम हेरिटेज बिल्डिंग जैसा ही होगा, लेकिन दोनों बिल्डिंग अपने-अपने समय की आधुनिकता की गवाही देंगी. 


इसे भी पढ़ेंः Modi Govt 8 Years: सरकार के 8 साल पूरे होने पर चेन्नई में होंगे पीएम मोदी, 2024 के लिए BJP का मेगा प्लान तैयार


द गेटवे टू साउथ
चेन्नई एग्मोर, जिसे 'द गेटवे टू साउथ' कहा जाता है, दक्षिण रेलवे का दूसरा सबसे बड़ा टर्मिनल है. रेलवे स्टेशन पूरी तरह से दिव्यांगों के अनुकूल बनाने के अलावा उपनगरीय, मेट्रो और एमआरटीएस के लिए एक बहु-मॉडल परिवहन केंद्र के रूप में काम करेगा. 


पांच रेलवे स्टेशन 
दक्षिण रेलवे ने 1688 करोड़ रुपए की कुल लागत से पांच प्रमुख स्टेशनों के पुनर्विकास का काम हाथ में लिया है. 


- चेन्नई एग्मोर
- मदुरै जंक्शन
- काटपाडी जंक्शन
- रामेश्वरम
- कन्याकुमारी


ये मिलेंगी सुविधाएं
इन सभी स्टेशनों में उन्नत यात्री सुविधाएं, सौंदर्य की दृष्टि से इंटीरियर डिजाइन, बेहतर माहौल, आगे के हिस्से में सुंदर लैंडस्केपिंग, इंटर-मॉडल पहुंच, हवाई अड्डे जैसी रोशनी और पार्किंग सुविधाएं होंगी. ये आधुनिक सुविधाएं 40 वर्षों की आवश्यकताओं को पूरा करने का वादा करती हैं. इसमें अलग आने-जाने के कॉरिडोर के जरिए यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाया जा रहा है. सुंदरता के लिहाज से डिजाइन किए गए स्टेशन में रोशनी के बेहतरीन व्यवस्था की गई है. विभिन्न श्रेणी के वाहनों और पैदल चलने वालों की सुव्यवस्थित आवाजाही के लिए अलग पार्किंग स्थल बनाया गया है.


पीएम गतिशक्ति
एस्केलेटर, लिफ्ट, सीढ़ी, स्काईवॉक द्वारा सभी प्लेटफार्मों तक पहुंच को आसान किया गया है. प्रतीक्षालय, दिव्यांगों के अनुकूल आधुनिक स्टेशन, कुशल जल और ऊर्जा प्रबंधन उपाय, ट्रेन संचालन सुविधाओं और यात्री सुविधाओं का स्पष्ट विभाजन किया गया है.


ये भी पढ़ें- Language Row: 'तमिल को भी हिंदी की तरह समान अधिकार मिले', CM स्टालिन की अपील, पीएम मोदी ने भी दिया जवाब