नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए कजाकिस्तान पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी यहां चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत कई विदेशी नेताओं से मुलाकात करेंगे.


इस बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर है कि प्रधानमंत्री मोदी की पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात हो सकती है. पाक पीएम नवाज शरीफ प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करना चाहते हैं.


सूत्रों की मानें तो इस मुलाकात के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन प्रयास कर रहे हैं. इस बीच आपको बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ये पहले ही साफ कर चुके है कि प्रधानमंत्री मोदी की पाक पीएम से मुलाकात नहीं होगी.


आज कजाकिस्तान के राष्ट्रपति ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सभी नेताओं को डिनर पर न्योता दिया है. इस डिनर में प्रधानमंत्री मोदी और पाक के पीएम नवाज शरीफ भी मौजूद होगें. यहां दोनों के बीच में बातचीत की कोई संभावना नहीं है.


SCO का सदस्य बन जायेगा
शुक्रवार को भारत औपचारिक रूप से SCO का सदस्य बन जायेगा. कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में होने जा रहे इस सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान इस संगठन के पूर्ण सदस्य बनने वाले हैं. फिलहाल चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान इसके सदस्य हैं.


एक मंच पर होंगे पीएम मोदी और नवाज शरीफ
अगले दिन पीएम मोदी एस सी ओ सम्मलेन में भाग लेंगे. भारत और पाकिस्तान के इस संगठन का मेंबर बनने के दौरान रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, कज़ाकिस्तान के प्रेसिडेंट नूर सुल्तान नजरवायेव और दूसरे नेताओं के अलावे पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ भी मौजूद होंगे. हालांकि दोनों देश के विदेश मंत्रालयों की ओर से ये साफ किया जा चूका है कि मोदी और नवाज शरीफ के बीच बातचीत का कोई आधिकारिक कार्यक्रम तय नहीं है. लेकिन दोनों नेता एक मंच पर कई बार एक दूसरे के आमने सामने होंगे.