नई दिल्ली: एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आज यूपी के सत्तारुढ़ दल के सांसदों एवं विधायकों से समर्थन मांगेंगे. वह सोमवार को देहरादून में उत्तराखंड के सांसदों और विधायकों से बातचीत करेंगे. कोविंद देश भर के अपने दौरे की शुरूआत आज लखनऊ से करेंगे.


बीजेपी के महासचिव भूपेन्द्र सिंह यादव राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोविंद के अधिकृत प्रतिनिधि हैं. कोविंद राष्ट्रपति निवार्चक मंडल के सदस्यों से समर्थन मांगेंगे. कोविंद आज शाम 4 बजे लखनऊ पहुंचेंगे. लखनऊ पहुंचने के बाद वह सीधे सीएम योगी आदित्यनाथ के निवास जाएंगे जहां विधायकों के साथ मुलाकात करेंगे.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी करेंगे और आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर एनडीए सदस्यों की बैठक होगी. लखनऊ दौरे में कोविंद के साथ यादव के अलावा केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और दो सांसद भी रहेंगे.


सोमवार को देहरादून में बीजेपी नीत एनडीए सांसदों एवं विधायकों की बैठक में कोविंद के साथ केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत तथा बीजेपी के मीडिया विभाग के प्रमुख अनिल बलूनी एवं दो सांसद भी रहेंगे.


बीजेपी सूत्रों के मुताबिक एक केन्द्रीय मंत्री, संगठन का एक वरिष्ठ नेता तथा दो सांसद कोविंद के साथ राष्ट्रव्यापी दौरे में मौजूद रहेंगे. भले ही कोविंद की बैठक समर्थन करने वाले सांसदों एवं विधायकों के साथ होगी, पर वह प्रत्येक राज्य में निर्वाचक मंडल के सदस्यों से उनकी उम्मीदवारी को समर्थन देने के लिए अपील करेंगे.


विपक्षी दलों ने कोविंद के खिलाफ मीरा कुमार को उतारा है जो स्वयं एक दलित नेता हैं. कोविंद के साथ 62 प्रतिशत से अधिक वोट होने के कारण उनका अगला राष्ट्रपति होना लगभग तय है.


राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना निर्धारित है तथा मतगणना 20 जुलाई को होगी. कोविंद यदि निर्वाचित होते हैं तो वह इस शीर्ष संवैधानिक पद पर आसीन होने वाले दूसरे दलित होंगे. पहले राष्ट्रपति के आर नारायणन थे जो 1997 से 2002 तक इस पद पर रहे थे.