Cross Voting in Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने बड़ी जीत हासिल की है. तीसरे राउंड की काउंटिंग में ही उन्होंने 50 फीसदी से अधिक वोट हासिल कर ली. तीनों राउंड में द्रौपदी मुर्मू को 2161 वोट मिले हैं और इसकी वैल्यू 577777 है.


वहीं विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 1058 वोट मिले और इसकी वैल्यू 261062 है. मुर्मू की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. उन्होंने कहा कि आदिवासी समुदाय की एक बेटी के राष्ट्रपति निर्वाचित होने के साथ ही भारत ने इतिहास लिखा है. उन्होंने कहा कि द्रोपदी मुर्मू की जिंदगी, मिसाल कायम करने वाली, उनकी कामयाबी हर भारतीय को प्रेरित करेगी, वह नागरिकों के लिए उम्मीद की किरण बनकर उभरी हैं.


इस चुनाव में विपक्षी खेमे को बड़ा झटका लगा है. 17 सांसदों ने मुर्मू के समर्थन में क्रॉस वोटिंग की है. वहीं 113 विधायकों ने भी क्रॉस वोटिंग की. 


कहां कितने विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग
बिहार - 6
अरुणाचल प्रदेश - 1 विधायक
असम - 22
छत्तीसगढ़ - 6
गोवा - 4
गुजरात - 10 
हरियाणा - 1
हिमाचल प्रदेश - 2
झारखंड -10
मध्यप्रदेश - 18
महाराष्ट्र - 16
मेघालय - 7 
गुजरात - 10


विपक्ष ने पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया था. उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. उन्होंने हार स्वीकार करते हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी. सिन्हा ने कहा कि हर भारतीय यह आशा करता है कि द्रौपदी मुर्मू बिना भय अथवा पक्षपात के ‘‘संविधान की संरक्षक’’ के तौर पर कार्य करेंगी.


Presidential Election Result 2022: द्रौपदी मुर्मू के घर जाकर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बनने की दी बधाई