नई दिल्ली: देश के पहले नागरिक यानी राष्ट्रपति पद के लिए आज मतदान होगा. आज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में सांसद और विधायक वोट डालकर नए राष्ट्रपति का फैसला करेंगे. इस चुनाव में एक खास तरह के पेस से वोट डाले जाएंगे.


आज होगा राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान, मीरा कुमार पर रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी

निर्वाचन आयोग ने आज होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वोट देने के लिए मतदाताओं के लिए विशेष पेन का इस्तेमाल करने का फैसला लिया था. आज वोटिंग के दौरान जब मत पत्र दिया जाएगा तो नामित अधिकारी मतदान केंद्र में मतदाताओं को यह पेन देंगे. मतदाताओं को इस विशेष पेन से ही वोट देना होगा ना कि किसी दूसरे पेन से.

राष्ट्रपति चुनाव: कोविंद के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

इस चुनाव में वोट देने वाले सांसदों और विधायकों को मतदान केंद्र के भीतर अपना पेन ले जाने से मना किया गया है और वे विशेष रूप से डिजाइन किये गए मार्कर से मतपत्र पर निशान लगाएंगे. राष्ट्रपति चुनाव गोपनीय मतपत्र के जरिये होता है. इसमें पार्टियां अपने सदस्यों को किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालने के लिये व्हिप जारी नहीं कर सकतीं.

पीएम मोदी के करीबी माने जाते हैं रामनाथ कोविंद, मुश्किल वक्त में दिया था साथ!

किसी दूसरे पेन से वोट देने पर वोट को अमान्य घोषित किया जा सकता है. भविष्य में चुनावों में ऐसे विवादों को दोहराने से बचने के तरीकों का सुझाव देने वाली चुनाव समिति द्वारा गठित कार्यकारी समूह की अनुशंसाओं के आधार पर विशेष पेन इस्तेमाल करने का फैसला लिया गया था.

राष्ट्रपति चुनाव: मीरा के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

गलत पेन से किए गए 12 वोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया था, जिसके कारण कांग्रेस के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवार आर के आनंद को मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा से हार का सामना करना पड़ा था. निर्वाचन आयोग ने एकरूपता और मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए वोट देने के लिए बैंगनी पेन का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है.