नई दिल्ली: 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने आवास पर At Home रिसेप्शन कार्यक्रम हुआ. इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सहित कई गणमान्य लोग उपस्थि रहे.


इस बार 100 मेहमानों को ही इस कार्यक्रम में बुलाया गया. विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मासीतारमण, सीडीएस जेनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ एमएम नरवणे और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया आदि ने भी  इसमें हिस्सा लिया.






स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल रायसीना हिल्स स्थित राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति एट होम रिसेप्शन आयोजन करते हैं. इस समारोह में कई जाने माने लोगों को न्यौता दिया जाता है. वैसे तो हर साल इसमें दो हजार से भी ज्यादा मेहमानों को बुलाया जाता था लेकिन सोशल डिस्टेंसिग को ध्यान में रखते हुए 100 लोगों को ही निमंत्रण भेजा गया.


स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संबोधन में राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था, “आप सभी देशवासी, इस वैश्विक महामारी का सामना करने में, जिस समझदारी और धैर्य का परिचय दे रहे हैं, उसकी सराहना पूरे विश्व में हो रही है. मुझे विश्‍वास है कि आप सब इसी प्रकार, सतर्कता और ज़िम्मेदारी बनाए रखेंगे.’’


स्वतंत्रता दिवस के संदेश में सोनिया गांधी ने पूछा- क्या आज देश में अभिव्यक्ति की आजादी है?