AIIMS Delhi : दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोरोना (COVID 19) के नए वेरिएंट के बाद चिंता का माहौल है. इस बीच दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) में कोविड टास्क फोर्स (Covid Task Force) के अध्यक्ष डॉ. नवनीत विग (Dr Naveet Wig) ने बूस्टर खुराक की चर्चा शुरू की है. डॉ. नवनीत ने कहा कि देश में वैक्सीन की बूस्टर डोज की जरूरत होगी. इस पर तत्काल आयु वर्ग और विभिन्न तरह के रोगियों के आधार पर स्टडी शुरू होनी चाहिए. इजराइल में बूस्टर खुराक के बाद टीके की प्रभावशीलता 40 पर्सेंट से बढ़कर 93 पर्सेंट हो गई.


साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट पर डॉ. नवनीत ने कहा कि यह अधिक खतरनाक माना जा रहा है. एंटीबॉडी इसके खिलाफ ज्यादा नहीं लड़ पा रही. इसके संक्रमण की दर भी काफी तेज है. हमें इस बात के लिए तैयार रहना होगा कि कोरोना के नए वेरिएंट आते रहेंगे. ऐसे में सभी का टीकाकरण महत्वपूर्ण है.


बता दें कि भारत ने कोरोना टीकाकरण में 100 करोड़ से ज्यादा का लक्ष्य हासिल कर लिया है. वहीं अब देश में कोरोना टीकों का पर्याप्त स्टॉक भी है. ऐसे में केंद्र सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन की खुराक के कमर्शल निर्यात की अनुमति दी है. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.


 सरकार द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसाईआई) को कोविशील्ड की 50 लाख खुराक नेपाल, ताजिकिस्तान, बांग्लादेश और मोजम्बिक निर्यात करने की अनुमति दी गई है. यूरोपीय संघ (ईयू) के मेडिसिन एजेंसी ने गुरुवार को पांच से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर कंपनी के कोविड-19 रोधी टीके को मंजूरी दे दी.


इसके साथ ही यूरोप में कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी के बीच लाखों स्कूली बच्चों के टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया. यह पहला मौका है जब यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने बच्चों के टीकाकरण के लिए किसी कोविड टीके को मंजूरी दी है. एजेंसी ने कहा कि उसने पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविड-19 टीके ‘कॉमिरनेटी’ को मंजूरी दी है. वहीं अमेरिका में स्वास्थ्य सेवा प्रोवाइडर कोविड-19 के खिलाफ नए सिरे से टीकाकरण की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें इस बार 5 से 11 साल के बच्चों को शामिल किया जाएगा.


ये भी पढ़ें


New Covid Variant: कोरोना के नए वैरिएंट ने दुनिया को डराया, भारत अलर्ट, ब्रिटेन ने 6 अफ्रीकी देशों को यात्रा प्रतिबंध सूची में डाला


New Varient: दक्षिण अफ्रीका में COVID-19 के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, भारत सरकार की राज्यों को एडवाइजरी, WHO ने बुलाई विशेष बैठक