नई दिल्ली: आज देश को अगला राष्ट्रपति मिलेगा. एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाया गया था तो वहीं, यूपीए की तरफ से मीरा कुमार मैदान में हैं. हालांकि वोटों के गणित को देखते हुए ये तय है कि देश के अगले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ही होंगे.


पहली बार बीजेपी के उम्मीदवार अपने दम पर राष्ट्रपति चुने जाएंगे. रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश से आने वाले देश के पहले राष्ट्रपति भी होंगे.


राष्ट्रपति चुनाव: कोविंद के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं


राष्ट्रपति चुनाव: मीरा के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं



राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार 17 जुलाई को वोट डाले गए थे. वोटों की गिनती आज सुबह 11 बजे शुरू होगी. 32 राज्यों में हुए मतदान की मतपेटियां दो दिन पहले ही संसद भवन में पहुंच चुकी हैं. वोटों की गिनती का इंतज़ाम संसद भवन के उसी 62 नंबर हॉल में किया गया है, जहां 17 जुलाई को वोट डाले गए थे.


पीएम मोदी के करीबी माने जाते हैं रामनाथ कोविंद, मुश्किल वक्त में दिया था साथ!


सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जाएगी. इसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों को अल्फाबेट के आधारपर खोला जाएगा. वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी. आठ चरणों वाली मतगणना प्रकिया के दोपहर तक खत्म होने की उम्मीद है. इसके बाद चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर नतीजों का औपचारिक ऐलान करेंगे.



लखनऊ: राजाजीपुरम इलाके के नुरूल हक सिलते हैं कोविंद के कपड़े, अब हो गए हैं मशहूर!


राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में वोट डालने का अधिकार देश के अलग-अलग राज्यों के 4120 विधायकों और 776 सांसदों को था. जिनमें करीब 99 फीसदी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. इन सभी वोटों की गिनती आज होनी है.