President Droupadi Murmu visit Ayodhya: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार (1, मई) को अयोध्या में राम मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसी के साथ राष्ट्रपति ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किये और सरयू आरती भी की. इससे पहले उन्होंने सरयू मैया का दुग्धाभिषेक कर पूजन किया.


समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) के मुताबिक, राष्ट्रपति बुधवार शाम करीब चार बजे महर्षि वाल्मीकि हवाई अड्डे पर पहुंचीं. यहां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री व अयोध्या के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया. राष्ट्रपति भवन ने एक्स पर तस्वीरों को भी साझा किया.


राष्ट्रपति भवन ने शेयर की तस्वीरें


राष्ट्रपति भवन ने एक पोस्ट में कहा, ‘‘अयोध्या में प्रभु श्रीराम के बाल-स्वरूप का दर्शन करने के दिव्य अनुभव को शब्दों में बांधना मेरे लिए संभव नहीं है. राम केवट संवाद से लेकर प्रभु श्रीराम द्वारा माता शबरी के जूठे बेर खाने जैसे मर्मस्पर्शी प्रसंग बरबस याद आ रहे हैं. मैं भाव-विह्वल हूं, यह मंदिर भारतीय संस्कृति और समाज के आदर्शों का ऐसा जीवंत प्रतीक है जो देशवासियों को सबके हित में कार्य करने की प्रेरणा देता रहेगा. देशवासियों के कल्याण के लिए प्रभु श्रीराम से प्रार्थना करने का अवसर मुझे मिला. इसे मैं दैवी कृपा मानती हूं. इस काल-खंड में हमारे राष्ट्र के समग्र विकास की यात्रा का साक्षी और सहभागी होना सौभाग्य की बात है. सियावर रामचन्द्र की जय.''




हनुमान गढ़ी के किये दर्शन


राष्ट्रपति मुर्मू ने आज शाम को नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर पूजा-अर्चना और आरती की. राम मंदिर में दर्शन से पहले उन्होंने सरयू आरती में हिस्सा लिया और यहां हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की. राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक हैंडल से एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने श्री हनुमान गढ़ी मंदिर, अयोध्या में दर्शन किए और पूजा की. एक बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति सीधे हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचीं. वहां महंत प्रेमदास और पुजारी हेमंत दास के सहयोग से उन्होंने संकटमोचन हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की, वहां से राष्ट्रपति सरयू आरती करने पहुंचीं. राष्ट्रपति ने करीब आधे घंटे तक सरयू का दर्शन पूजन और आरती की.




बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति ने भगवान श्रीराम के बाल स्वरूप विग्रह का विधि-विधान से दर्शन पूजन कर राम लला की आरती उतारी. रामलला के दर्शन करने के बाद मुर्मू कुबेर टीला पहुंचीं, जहां उन्होंने कुबेश्वर महादेव का दर्शन-पूजन किया. 22 जनवरी को हुए राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद यह पहली बार है कि राष्ट्रपति अयोध्या का दौरा कर रही हैं.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 'पीएम मोदी बन गए हैं झूठ की मशीन', राहुल गांधी ने क्यों कही ये बात?