President Murmu Jammu-Kashmir Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का 2 दिन का जम्मू-कश्मीर का दौरा आज यानी बुधवार (11 अक्टूबर) से शुरू हो रहा है. राष्ट्रपति गुरुवार को दिल्ली लौटने से पहले माता वैष्णो देवी के दर्शन करेगी. माता वैष्णो देवी की यात्रा के साथ ही वह यहां 15 करोड़ रुपए की लागत से बने स्काईवॉक और पार्वती भवन में बने 1500 लॉकर्स का भी उद्घाटन करेंगी. 


शारदीय नवरात्रों पर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड माता के भक्तों के लिए सुरक्षा के लिहाज से अति महत्वपूर्ण स्काईवॉक की सुविधा शुरू करने जा रहा है. यह स्काईवॉक माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में उस संकरे रास्ते पर बनाया गया है, जहां यात्रियों की सबसे अधिक भीड़ रहती है. सुरक्षा के लिहाज से अधिक महत्वपूर्ण माने जाने वाले इस स्काईवॉक को श्री माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर के उस 300 मीटर ट्रैक पर बनाया गया है, जहां माता के दर्शन के लिए आने और जाने वाले यात्रियों की सबसे ज्यादा भीड़ रहती है. 


15 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है स्काईवॉक 
इस स्काईवॉक को बनाने में 15 करोड़ रुपए की लागत लगी है जो माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों को वहां से आने वाले यात्रियों से अलग करेगा. इस स्काईवॉक को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह पैदल चलकर माता के भवन पहुंच रहे यात्रियों को राहत देगा. साथ ही जैसे ही माता के भक्त इस स्काईवॉक में दाखिल होंगे तो यहां नौ देवी पथ बनाया गया है जिसमें माता रानी के नौ रूपों को दर्शाया गया है. श्राइन बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अंशुल गर्ग के मुताबिक यह स्काईवॉक न केवल माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में यात्रियों की भीड़ को कम और नियंत्रित करने में मदद करेगा बल्कि अपने वाले भक्तों के लिए यह आरामदायक भी रहेगा.


यात्रियों की सुविधा के लिए माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में 1500 लॉकर की सुविधा की गई है. इन लॉकरो में अपना सामान रखने के लिए श्रद्धालुओं को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. यह सुविधा लेने के लिए यात्रियों को श्री माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में स्थित पार्वती भवन तक जाना होगा जहां उन्हें अपना सामान माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों को देखकर एक बैंड लाना होगा. अपनी कलाई पर यह बैंड बांधकर श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए जा सकते हैं और उनके सामान की हिफाजत श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कर्मचारी करेंगे. माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं को यह बंद वापस माता वैष्णो देवी बोर्ड के कर्मचारियों को देना होगा और उन्हें अपना सामान वापस मिलेगा. 


यह भी पढ़ें:-


Israel-Hamas War: ये हैं इजरायल के पांच सबसे ताकतवर हथियार, इनके आगे टिकना है नामुमकिन, हमास को यूं चटा रहे धूल