Opposition MPs Suspended:  शीतकालीन सत्र में संसद की अवमानना को लेकर कुल 146 सांसदों को निलंबित किया गया. आज इंडिया गठबंधन ने जंतर मंतर पर इसके विरोध में प्रदर्शन किया. इस बीच केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने निलंबित किए गए विपक्षी नेताओं पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सरकार लोकसभा से सांसदों को निलंबित करने के पक्ष में नहीं थी, हमने उनसे अनुरोध किया, जब कुछ विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया गया तो उनके कई सहयोगी भी निलंबन करने की मांग करने लगे. कांग्रेस पार्टी इस स्तर तक गिर चुकी है.


उन्होंने कहा, "हमने कांग्रेस की नीति पर सवाल खड़े किए हैं. कांग्रेस ने ओबीसी प्रधानमंत्री, ओबीसी पीएम और एक दलित राष्ट्रपति को बर्दाश्त नहीं किया और अब वे उपराष्ट्रपति को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. इसकी निंदा की जानी चाहिए." 


संसद में पारित तीनों नए कानून को लेकर प्रल्हाद जोशी ने कहा, "अगर विपक्ष को इन कानूनों को लेकर कोई शिकायत है तो वह कोर्ट जाने के लिए आजाद हैं." कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि वह संविधान के पद पर बैठे पदाधिकारी की नकल कर रहे एक लोकसभा सदस्य के कृत्य का वीडियो बना रहे थे.


अर्जुन राम मेघवाल ने विपक्षी सांसद पर निशाना साधा
इस दौरान वहां मौजूद संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि विपक्षी पार्टी विधानसभा चुनाव में हार के बाद जानबूझकर बदला लेने की कोशिश कर रही हैं. लोकसभा अध्यक्ष संसद के संरक्षक हैं. वह बार-बार कह रहे हैं कि वह सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं. स्पीकर ने जो बोला विपक्षी सदस्य उस पर भरोसा क्यों नहीं कर रहे हैं? कांग्रेस को लगता है कि शासन करना सिर्फ उनका अधिकार है. 


विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमारा, इंडिया गठबंधन, देश के लिए और लोकतंत्र को बचाने के लिए साथ आया है. 


संसद की अवमानना के मामले में निलंबित हुए सांसद



  • 14 दिसंबर को 13 सांसद

  • 18 दिसंबर को 33 सांसद

  • 19 दिसंबर को 49 सांसद

  • 20 दिसंबर को 2 सांसद

  • 21 दिसंबर को 3 सांसद

  • राज्यसभा से 14 दिसंबर को एक सांसद

  • 18 दिसंबर को 45 सांसद


ये भी पढ़ें: महाठग सुकेश ने जैकलीन को दी धमकी! कहा- दुनिया को सच्चाई जानने की जरूरत, चैट्स-स्क्रीनशॉट करूंगा रिलीज