Poll Of Exit Polls Results 2023: देश के पांच राज्यों में 3 दिसंबर 2023 को विधानसभा चुनावों के रिजल्ट आने हैं. 30 नवंबर को तेलंगाना में आखिरी चरण की वोटिंग के साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में एग्जिट पोल से इन चुनावों में जनता के मूड का पता चल रहा है. जहां इस बार पांचो ही राज्यों में कांग्रेस पुरानी लय में लौटती नजर आ रही है तो वहीं बीजेपी भी हर राज्य की हर सीट में नेक-टू-नेक फाइट में दिख रही है. 


टाइम्स नाऊ ईटीजी के सर्वे में यह सवाल पूछा गया है कि राज्यों के चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर कितने वोट पड़े, उनका प्रतिशत क्या है और अगर यह हाल राज्यों में है तो ये रिजल्ट 2024 में क्या असर डालेंगे. टाइम्स नाऊ ईटीजी के मुताबिक इन चुनावों में पीएम मोदी के चेहरे पर 28 प्रतिशत वोट पड़े तो वहीं हिंदुत्व के नाम पर 26 प्रतिशत और राष्ट्रवाद के नाम पर 12 प्रतिशत वोट पड़े हैं. इसके अलावा मौजूदा सरकार से नाराजगी के 32 प्रतिशत वोट पड़े हैं. 


मध्य प्रदेश राजस्थान में बीजेपी, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस
देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को आगे बता रहे हैं जबकि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.


इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, टुडेज चाणक्य और इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने मध्य प्रदेश में बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की जबकि ज्यादातर एग्जिट पोल में राजस्थान में कांटे की टक्कर के साथ बीजेपी को बढ़त मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. एग्जिट पोल से यह भी संकेत मिल रहा है कि मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा हो क्योंकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के बीच कांटे की टक्कर हुई है. पूर्वोत्तर के इस राज्य में कांग्रेस और बीजेपी को पीछे दिखाया गया.


ये भी पढ़ें: कहीं खुशी-कहीं गम! BJP और कांग्रेस को कहां नफा-नुकसान, तेलंगाना में BRS को झटका | पोल ऑफ पोल्स का आंकड़ा