Kanpur Violence: उत्तर प्रदेश में कानपुर हिंसा की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (SIT) ने आज इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए बाबा बिरयानी (Baba Biryani) के मालिक मुख्तार बाबा (Mukhtar Baba) को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक मुख्तार बाबा ने ही हिंसा के लिए फंडिंग की थी. बताया जा रहा है कि हयात जफर हाशमी मुख्तार (Hayat Zafar Hashmi) ही बाबा से फंड जुटाता था. इस मामले में एसआईटी की रडार पर अभी कई और संदिग्ध हैं, जिनको जल्द ही गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की जा सकती है. जानकारी के मुताबिक, एसआईटी की टीम उससे पूछताछ कर रही है दोपहर बाद उसे कोर्ट में पेश करके जेल भेज दिया जाएगा.


आपको बता दें कि एसआईटी की पूछताछ में कानपुर हिंसा के मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी ने कई बड़े नामों का खुलासा किया था. हयात हाशमी ने एसआईटी की पूछताछ में जिन नामों का खुलासा किया था, उनमें बाबा बिरयानी के मालिक मुख्तार बाबा का नाम भी शामिल था. मुख्तार पर हिंसा के लिए क्राउडफंडिंग करने का आरोप है. जांच में ये भी सामने आया है कि बाबा बिरयानी के मालिक मुख्तार बाबा ने पत्थरबाजी के लिए बुलाए गए लोगों के  खाने-पीने का इंतजाम समेत फंडिंग में मदद भी की थी. 


उपद्रव में कई लोग हुए थे घायल


गौरतलब है कि कानपुर शहर में वीआईपी मूवमेंट के बीच तीन जून को जुमा की नमाज के बाद पथराव किया गया था, जिसमें पुलिस के जवान समेत कई लोग घायल हो गए थे. ये उपद्रव बीजेपी नेता नूपुर शर्मा के बयान को लेकर जौहर फैन्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हयात जफर हाशमी द्वारा बाजार बंद करने की घोषणा के बाद दुकानें बंद कराने को लेकर हुआ था, जिसमें गोलीबारी और बमबाजी को अंजाम दिया गया था. इस उपद्रव में सात लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे, जबकि 25 से अधिक लोगों को मामूली चोटें आई थी. पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी हयात हाशमी समेत 58 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Presidential Election 2022: झारखंड की गवर्नर रहीं द्रौपदी मुर्मू बनीं NDA उम्मीदवार, जानें- अब तक कितने राज्यपाल बने हैं राष्ट्रपति?


एकनाथ शिंदे की वो एक शर्त जिसके आगे पस्त पड़ी महाराष्ट्र सरकार! क्या बच पाएगी CM उद्धव की कुर्सी?