नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भगोड़े आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी से जुड़ी एक कंपनी के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है. एजेंसी ने दो अरब डॉलर की पीएनबी कर्ज धोखाधड़ी की जांच कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि वह व्यक्ति हांगकांग से आ रहा था. उसे कोलकाता हवाई अड्डे पर पकड़ा गया. उसका नाम दीपक कुलकर्णी बताया गया है.


कुलकर्णी की गिरफ्तारी धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गयी है. उसे मंगलवार को कोलकाता की एक अदालत में पेश किया गया. अदालत ने उसे मुंबई ले जाने के लिए तीन दिन को ईडी के हवाले कर दिया. आगे उसे मुंबई की एक अदालत में पेश किया जाएगा.


ईडी ने मुंबई के अपने क्षेत्रीय कार्यालय में पीएमएलए का यह मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने कहा कि कुलकर्णी चोकसी के विदेशी कारोबार से जुड़ा रहा है. ईडी ने उसके खिलाफ निगरानी का नोटिस जारी कर रखा था. कहा जा रहा है कि वह हांगकांग में चोकसी से जुड़ी एक ‘डमी’ कंपनी में निदेशक था.


अधिकारी ने बताया कि ईडी ने इस साल की शुरुआत में चोकसी के खिलाफ दायर आरोपपत्र में कुलकर्णी को भी नामजद किया है. मुंबई की एक अदालत ने उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी कर रखा है. अधिकारी ने बताया कि ईडी कुलकर्णी से चौकसी समूह की कंपनियों के देश विदेश में लेन-देन के आधा दर्जन मामलों में पूछताछ करना चाहता है.