PM Modi to Attend State Funeral of Shinzo Abe: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जापान (Japan) के अपने पूर्व समकक्ष शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार (Shinzo Abe State Funeral) में शामिल होंगे. इसकी जानकारी भारत सरकार (GOI) ने दी है. जापान के पूर्व पीएम का राजकीय अंतिम संस्कार 27 सितंबर को शेड्यूल किया गया है. आबे का राजकीय अंतिम संस्कार टोक्यो (Tokyo) के कितानोमारू नेशनल गार्डन (Kitanomaru National Garden) के निप्पोन बुडोकान (Nippon Budokan) में किया जाएगा. इस मौके पर पीएम मोदी के शामिल होने के बारे आज जापानी मीडिया (Japanese Media) ने भी जानकारी दी.


विदाई समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी


क्योडो समाचार एजेंसी (Kyodo News Agency) के मुताबिक, पीएम मोदी शिंजो आबे के लिए आयोजित होने वाले आधिकारिक विदाई समारोह में शामिल होंगे और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ उनकी बैठक भी संभावित है. शिंजो आबे पर बीती 8 जुलाई को जापान के शहर नारा में एक अभियान भाषण के दौरान हमला किया गया था. इसके बाद उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया, उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बच सकी. 


भारत और पीएम मोदी के साथ शिंजो आबे के थे मधुर संबंध


भारत सरकार ने शिंजो आबे को पिछले वर्ष देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म विभूषण से सम्मानित किया था. शिंजो आबे पीएम मोदी के अच्छे दोस्तों में से एक थे. 2018 में पीएम मोदी जब जापान के दौरे पर गए थे तब शिंजो आबे ने उन्हें यामानाशी प्रान्त स्थित अपने घर में आमंत्रित किया था. शिंजो आबे के नाम जापान में सबसे लंबे समय तक पीएम रहने का रिकॉर्ड है. जापान का पीएम रहते आबे ने सबसे ज्यादा बार भारत का दौरा किया था. एक बार भारत दौरे पर वह पीएम मोदी के साथ वाराणसी में गंगा आरती में भी शामिल हुए थे.


ये भी पढ़ें-


सीएम योगी के खिलाफ याचिका पर SC ने सुरक्षित रखा आदेश, 2007 में सांसद रहते भड़काऊ भाषण देने का है आरोप


AAP की बड़ी बैठक, सीएम केजरीवाल बोले- पार्टी तोड़ने के लिए विधायकों को धमकाना गंभीर मामला