Purvanchal Expressway Launch Live: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्धाटन, पीएम मोदी बोले- ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है

PM Modi in UP Live Updates: प्रधानमंत्री ने आज यूपी को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया है. ये एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ रहा है

abp news Last Updated: 16 Nov 2021 02:10 PM
पीएम मोदी बोले- 7-8 साल पहले यूपी की स्थिति देखकर हैरानी होती थी

पीएम मोदी ने कहा, यूपी में 7-8 साल पहले जो स्थिति थी उसे देखकर मुझे हैरानी होती थी कि आखिर यूपी को कुछ लोग किस बात की सजा दे रहे हैं. 2014 में जब यूपी ने, देश ने मुझे महान भारत भूमि की सेवा का अवसर दिया, तो मैंने यूपी के विकास के लिए बहुत सारे विकास के कार्य शुरू करवाए.

पीएम मोदी बोले- ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है

पीएम मोदी ने कहा, जब तीन साल पहले मैने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था तब ये नही सोचा था कि इसी एक्सप्रेसवे पर में विमान से लैंड करूंगा. ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है. पूरी दुनिया में जिस किसी को भी उत्तर प्रदेश के सामर्थ्य पर, उत्तर प्रदेश के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह है वो आज सुल्तानपुर में आकर उत्तर प्रदेश का सामर्थ्य देख सकता हैय 3-4 साल पहले जहां सिर्फ ज़मीन थी अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्धघाटन के बाद पीएम मोदी का भाषण शुरू

पीएम मोदी ने भारत माता की जय के उद्घोष के साथ अपना भाषण शुरू किया. पीएम मोदी ने कहा, आज इस पावन धरती को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात मिली है जिसकी आप सभी बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे. आप सभी को बहुत-बहुत बधाई.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्धघाटन

पीएम मोदी ने  पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण कर दिया है. अब थोड़ी देर में पीएम मोदी जनता को संबोधित करेंगे.

मंच से बोले सीएम योगी- कोरोना महामारी के बावजूद 3 साल में बना एक्सप्रेसवे

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच पर कहा, 'आज से 3 साल पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हुआ था. पिछले 19 महीने से पूरी दुनिया कोविड महामारी का सामना कर रही है. इसके बावजूद प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का ही परिणाम है कि आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन संपन्न होने जा रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सिर्फ आवागमन का माध्यम नहीं बल्कि पूर्वी यूपी जो आजादी के बाद से भौतिक विकास के मापदंडों को पूरा करने में विफल रहा था. उस पूर्वी यूपी को विकास की नई जीवन रेखा के रूप में स्थापित किए जाने वाले प्रयास का हिस्सा होगा.'

यूपी को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का मिला तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन समारोह में पहुंच गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी पटेल भी मंच पर उपस्थित हैं. प्रधानमंत्री मोदी आज सुल्तानपुर में 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे.

C-130J से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड हुए पीएम मोदी

भारतीय वायुसेना के विमान सी-130जे सुपर हरक्यूलिस से पीएम नरेंद्र मोदी सुल्तानपुर के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड हुए. सुल्तानपुर में प्रधानमंत्री मोदी आज 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी

पूर्वांचल एक्सप्रे वे को लेकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम पर एडीजी लखनऊ जोन एस.एन. साबात ने कहा, पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. यहां दूर से भी लोग पहुंच रहे हैं सभी के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है. पुलिस पेट्रोलिंग कार लगाई गई हैं.

अखिलेश यादव को कांग्रेस की बीमारी लग गई- केंद्रीय मंत्री

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लेकर अखिलेश यादव के बयान पर केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने कहा, 'अखिलेश यादव ने गलत कहा है उन्हें कहना चाहिए था उत्तर प्रदेश की धरती उनके परिवार ने बनाई है. उनकी महरबानी से उत्तर प्रदेश के लोग धरती पर चल रहे हैं. इन्हें कांग्रेस की बीमारी लग गई है.'

पीएम मोदी के आने से पहले ही समाजवादियों ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का 'उद्घाटन'

पीएम मोदी आज लखनऊ से गाजीपुर तक जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने वाले हैं. लेकिन उससे पहले ही समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक्सप्रेस-वे पर साइकिल चलाकर उद्घाटन करने का दावा कर किया है. 





पीएम मोदी ने कहा- हम चला रहे हैं दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा, आज भारत पूरी दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन चुका है. 50 से ज्यादा हमारे भारतीय यूनिकॉर्न खड़े हो चुके हैं. भारतीय  IITs आज चौथे सबसे बड़े यूनिकॉर्न प्रोड्यूसर बन कर उभरे हैं. सदी की सबसे बड़ी महामारी जितनी चुनौतीपूर्ण थी, उतनी ही इसके खिलाफ देश की लड़ाई भी असाधारण रही है. आज हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहे हैं. कुछ सप्ताह पहले देश ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव पार किया है.

CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा- हमने ईमानदारी से पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा

CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा, पहले देश के बैंकिंग सेक्टर में पारदर्शिता की कमी के चलते तरह तरह की प्रैक्टिस चलती थीं. परिणाम ये हुआ कि बैंकों के NPAs बढ़ते गए. NPAs को कार्पेट के नीचे कवर करने का जो कार्य पहले के समय किया गया, वो आप भली-भांति जानते हैं. लेकिन हमने पूरी ईमानदारी के साथ पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा. हम समस्याओं को पहचानेंगे तभी तो समाधान तलाश कर पाएं.

CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा- आज वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा है ऑडिट

CAG मुख्यालय में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, एक संस्था के रूप में CAG न केवल देश के खातों का हिसाब किताब चेक करता है बल्कि प्रोडक्टिविटी में एफिशिएंसी में वैल्यू एडिशन भी करता है. इसलिए ऑडिट दिवस और इससे जुड़े कार्यक्रम हमारे चिंतन मंथन, हमारे सुधारों का महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक समय था, जब देश में ऑडिट को एक आशंका, एक भय के साथ देखा जाता था. ‘CAG बनाम सरकार’, ये हमारी व्यवस्था की सामान्य सोच बन गई थी. लेकिन, आज इस मानसिकता को बदला गया है.आज ऑडिट को वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा माना जा रहा है.

CAG मुख्यालय में पीएम का संबोधन शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब CAG मुख्यालय परिसर में पहले लेखापरीक्षा दिवस (ऑडिट) के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, इस महत्वपूर्ण संस्था के माध्यम से देश की सेवा के लिए समर्पित आप सभी लोगों को ऑडिट दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.

CAG कार्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का उद्घाटन

पीएम मोदी CAG मुख्यालय पहुंच गए हैं. पीएम मोदी सीएजी के पहले ऑडिट दिवस समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे हैं, इस मौके पर उन्होंने सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया. 





अखिलेश यादव ने एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर उठाए सवाल, बीजेपी का पलटवार

बीजेपी ने अखिलेश यादव पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा है कि जिस हिसाब से “कागजी एक्सप्रेस-वे” का झूठा ढोल अखिलेश यादव पीट रहे हैं, उनका अगला ट्वीट होगा कि “राम मंदिर भी समाजवादी पार्टी की सरकार ने बनवाया है.” यूपी बीजेपी ने ट्वीट में लिखा, “जिस हिसाब से कागजी एक्सप्रेस-वे का झूठा ढोल अखिलेश यादव पीट रहे हैं, उनका अगला ट्वीट होगा कि राम मंदिर भी समाजवादी पार्टी की सरकार ने बनवाया है.”

अखिलेश ने उठाए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर सवाल

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर सवाल उठाए. अखिलेश ने कहा, “जिस गुणवत्ता के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनना चाहिए था, उसमें समझौता किया गया है. इसे उस क्वालिटी के साथ नहीं बनाया गया है. अभी बरसात हुई थी उसमें इसकी गुणवत्ता की कलई खुल गई है. पता नहीं भारतीय जनता पार्टी ने कौन से मिलावट की है कि अगर आपने एक्सप्रेस-वे पर अपनी रफ्तार बढ़ा दी तो हो सकता है आपको कमर दर्द और पेट दर्द हो जाए.”

यूपी दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी का पूरा शेड्यूल

मोदी आज दोपहर 1.30 बजे वायु‌सेना के सी-130जे सुपर हरक्युलिस एयरक्राफ्ट से एक्सप्रेसवे पर ही बनी खास एयर-स्ट्रीप पर उतरेंगे. इसके बाद मोदी 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी जनता को संबोधित करेंगे. इस संबोधन के बाद दोपहर 2.40 बजे एयर शो शुरू होगा जो आधे घंटे चलेगा. इस दौरान भारतीय वायु‌सेना के दो सी-130जे मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट एक्सप्रेसवे पर बनी खास हवाई पट्टी पर उतरेंगे. एक सी-130जे पर पीएम मोदी वायुसेना के अधिकारियों के साथ होंगे. इस एक्सप्रेसवे पर 3.20 किलोमीटर लंबी एक खास हवाई पट्टी बनाई गई है.

बीजेपी के विजयरथ को पूर्वांचल में पहुंचाने का प्रयास

इस एक्सप्रेसवे के बहाने मोदी और योगी पूर्वांचल में बीजेपी के विजय रथ को लखनऊ तक पहुंचाना चाहते हैं. इस बार पूर्वांचल में समाजवादी पार्टी और बीजेपी की लड़ाई आमने सामने की हो गई है. इसी इलाके में राजनैतिक समीकरण सेट करने के लिए अखिलेश यादव ने इस बार ओम प्रकाश राजभर के साथ गठबंधन किया है. 

पीएम मोदी दोपहर 1:30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी दोपहर करीब 1:30 बजे सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 341 किलोमीटर है. यह लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित गांव चौदसरायजिला लखनऊ से शुरू होता है और यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर स्थित गांव हैदरिया में समाप्त होता है.

बैकग्राउंड

Purvanchal Expressway Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर दिया है. यह एक्सप्रेसवे पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को जोड़ रहा है. करीब 42,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, एक्सप्रेसवे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होता है. यह एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजर रहा है.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ के रास्ते लखनऊ से गाजीपुर तक छह लेन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण का शुभारंभ किया था. भविष्य में एक्सप्रेस-वे को आठ लेन तक बढ़ाया जा सकता है. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार का दावा है कि एक्सप्रेसवे न केवल औद्योगिक गतिविधियों के लिए रास्ता खोलेगा, बल्कि पूर्वांचल के विकास को भी बढ़ावा देगा और बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान करेगा.


पीएम मोदी दोपहर 1.30 बजे वायु‌सेना के सी-130जे सुपर हरक्युलिस एयरक्राफ्ट से एक्सप्रेसवे पर ही बनी खास एयर-स्ट्रीप पर उतरेंगे. जहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे. दोपहर 2.40 बजे एयर शो शुरू होगा जो आधे घंटे चलेगा. इस दौरान भारतीय वायु‌सेना के दो सी-130जे मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट एक्सप्रेसवे पर बनी खास हवाई पट्टी पर उतरेंगे. एक सी-130जे पर पीएम मोदी वायुसेना के अधिकारियों के साथ होंगे. इस एक्सप्रेसवे पर 3.20 किलोमीटर लंबी एक खास हवाई पट्टी बनाई गई है. विशेष परिस्थितियों में वायुसेना के फाइटर जेट्स और ट्रांसपोर्ट विमान इस हवाई पट्टी उर उतर सकेंगे. उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी की मौजूदगी में भारतीय वायुसेना के छह फाइटर जेट्स भी लैंडिंग, टेकऑफ और टक डाउन ऑपरेशन्स करेंगे. इन लड़ाकू विमानों में दो सुखोई, दो मिराज और दो ही जगुआर शामिल होंगे.


PM मोदी कैग के पहले ऑडिट दिवस समारोह को करेंगे संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10:30 बजे सीएजी कार्यालय परिसर में पहले लेखापरीक्षा दिवस (ऑडिट) के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे. सीएजी संस्था की ऐतिहासिक शुरुआत और पिछले कई सालों में शासन, पारदर्शिता और जवाबदेही में इसके योगदान को रेखांकित करने के लिए लेखापरीक्षा दिवस मनाया जा रहा है. इस अवसर पर भारत के सीएजी भी उपस्थित रहेंगे.


ये भी पढ़ें-
CBI, ED Chiefs Tenure: केंद्रीय एजेंसियों के प्रमुख को लेकर सरकार के अध्यादेश पर नौकरशाही में छिड़ी बहस


COVID Travel Guidelines: पूरी तरह वैक्सीनेट यात्री को नहीं होना होगा क्वारंटीन, इस देश ने जारी किए नए यात्रा दिशानिर्देश

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.