Rajkot International Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (27 जुलाई) को गुजरात के राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार ने जानकारी दी कि पीएम मोदी राजकोट के ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने बुधवार (26 जुलाई) को बताया, ''यह एयरपोर्ट बहुत बड़ा और सुंदर है... हमें बेहद खुशी है कि पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे और इसे गुजरात के लोगों के समर्पित करेंगे.


एयरपोर्ट के बारे में बताते हुए संजीव कुमार ने कहा, ''हवाई अड्डे के निर्माण की कुल लागत करीब 1,500 करोड़ रुपये आई. इसका रनवे 3,000 मीटर लंबा है, इसलिए बड़े विमान यहां उतर सकते हैं. भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसके विस्तार की भी गुंजाइश है...''


प्रधानमंत्री कार्यालय ने एयरपोर्ट के बारे में ये कहा


प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि देशभर में हवाई कनेक्टिविटी में सुधार लिए पीएम के विजन को राजकोट में नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास से बढ़ावा मिलेगा. इसमें कहा गया कि ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को कुल 2500 एकड़ से ज्यादा भूमि क्षेत्र और 1400 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित किया गया है. नए हवाईअड्डे में आधुनिक तकनीक और टिकाऊ सुविधाएं हैं.


प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि टर्मिनल बिल्डिंग ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट (GRIHA-4) के अनुरूप है और नई टर्मिनल बिल्डिंग (NITB) डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, स्काईलाइट्स, एलईडी लाइटिंग, लो हीट गेन ग्लेजिंग आदि कई  विभिन्न टिकाऊ सुविधाओं से लैस है.


पीएम मोदी ने ही रखी थी इस एयरपोर्ट की आधारशिला


प्रधानमंत्री कार्यालय की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि नया हवाईअड्डा न केवल राजकोट के स्थानीय ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास में योगदान देगा, बल्कि पूरे गुजरात में व्यापार, पर्यटन, शिक्षा और औद्योगिक क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित करेगा. बता दें कि इस हवाईअड्डे की आधारशिला पीएम मोदी ने ही 7 अक्टूबर 2017 को गुजरात के चोटिला के पास हीरासर गांव में भूमिपूजन समारोह के दौरान रखी थी.


यह भी पढ़ें- Congress Vs BJP: विपक्षी 'INDIA' के अविश्वास प्रस्ताव के बीच पीएम मोदी ने तीसरे कार्यकाल का किया दावा, क्या बोली कांग्रेस