PM Modi in Ramanathaswamy Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु दौरे पर शनिवार (20 जनवरी) को अंगी तीर्थ समुद्र तट पर स्नान किया. इसके बाद उन्होंने भगवान रामनाथस्वामी मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान पीएम मोदी हाथ में रुद्राक्ष माला पहने नजर आए. पीएम मोदी को पुजारियों की ओर से पारंपरिक भेंट दी गई. उन्होंने तमिलनाडु के प्राचीन शिव मंदिर रामनाथस्वामी में आयोजित भजनों में भी हिस्सा लिया.


रामायण से है इस मंदिर का संबंध


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के रामेश्वरम द्वीप में स्थित शिव मंदिर का भी रामायण से संबंध है, क्योंकि यहां का शिवलिंग श्रीराम ने स्थापित किया था. भगवान राम और देवी सीता ने यहां प्रार्थना की थी. 
 
तिरुचिरापल्ली जिले में रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा करने के बाद पीएम मोदी एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से रामनाथपुरम पहुंचे. यहां बीजेपी कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. पीएम मोदी तमिलनाडु के रंगनाथस्वामी मंदिर आने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं.






पीएम ने हाथी से लिया था आशीर्वाद


पूजा के दौरान पीएम मोदी ने पारंपरिक परिधान धोती और अंगवस्त्रम (शॉल) पहनकर भगवान विष्णु के मंदिर में पूजा-अर्चना की थी. पीएम ने वैष्णव संत-गुरु श्री रामानुजाचार्य और श्री चक्रथाझवार को समर्पित कई अलग-अलग पूजास्थलों में प्रार्थना की. उन्होंने यहां यहां अंदल नामक हाथी को गुड़ खिलाया और उससे आशीर्वाद लिया था. 


तमिल में मंदिर के इष्टदेव को रंगनाथर के नाम से जाना जाता है. रंगनाथस्वामी मंदिर की ओर से पीएम मोदी को अंगवस्त्रम (शॉल) और कपड़े भेंट किए गए. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वस्त्रों को अयोध्या में श्री राम मंदिर ले जाया जाएगा जहां सोमवार को भव्य मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है.


श्रीरंगम मंदिर तमिलनाडु का एक प्राचीन वैष्णव मंदिर है और यह संगम युग का है. विभिन्न राजवंशों ने इस मंदिर का निर्माण और विस्तार किया. इस मंदिर के निर्माण में चोल, पांड्य, होयसल और विजयनगर साम्राज्य के राजाओं ने योगदान दिया है.


ये भी पढ़ें: 'जमीनी हकीकत पर होनी चाहिए सीट शेयरिंग की बात', TMC नेता कुणाल घोष ने कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप