New ITPO Complex: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (26 मई) को सुबह नई दिल्ली के प्रगति मैदान पहुंचे. पीएम मोदी ने यहां नए बनकर तैयार हुए भव्य आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स के हवन और पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया. बुधवार शाम को साढ़े छह बजे नए प्रगति सेंटर का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे.


हवन और पूजा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कॉम्प्लेक्स तैयार करने में जुटे मजदूरों से मुलाकात कर उन्हें सम्मानित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने श्रमिकों से बात भी की.






2700 करोड़ की लागत का प्रोजेक्ट


केंद्र सरकार ने प्रगति मैदान को नया रूप देने के लिए लगभग 2700 रुपये की लागत के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी. आईटीपीओ का नया कॉम्प्लेक्स आने वाले सितम्बर में जी-20 के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. 


सुबह के हवन पूजन के बाद शाम को एक बार फिर कार्यक्रम होगा, जहां प्रधानमंत्री नए भवन का लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यक्रम को संबोधित भी कर सकते हैं. इस दौरान करीब एक हजार लोगों आमंत्रित किया है. इसके साथ ही शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी रखा गया है.


टॉप 10 कन्वेंशन सेंटर में शामिल


आईटीपीओ का नया कॉम्प्लेक्स दुनिया के शीर्ष 10 कन्वेंशन सेंटर्स में होगा, जो जर्मनी के हनोवर और चीन करे शंघाई जैसे विख्यात कन्वेंशन सेंटर को टक्कर देगा. 7000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला ये कन्वेंशन सेंटर बेहद ही भव्य बना हुआ है. बैठने की क्षमता के आधार पर देखें तो ये आस्ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस से भी बड़ा है.


नए कन्वेंशन सेंटर को इंटरनेशनल मेगा इवेंट, अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन और असाधारण सांस्कृतिक आयोजनों की मेजबानी करने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया गया है. इसके अलावा इसमें 3000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला शानदार एम्फीथियेटर भी है.


यह भी पढ़ें


BRICS: ब्रिक्स की बैठक में आतंकियों के 'मददगार' चीन को संदेश, वांग यी के सामने अजित डोभाल ने कही खरी-खरी