PM Modi Nomination Live: मां गंगा का पूजन, काल भैरव से आशीर्वाद के बाद पीएम मोदी ने वाराणसी से नामांकन किया दाखिल

PM Narendra Modi Nomination Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से नामांकन दाखिल कर दिया. नामांकन से पहले PM ने दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजा की. उन्होंने काल भैरव मंदिर में आशीर्वाद लिया.

एबीपी लाइव Last Updated: 14 May 2024 12:12 PM
पीएम मोदी ने नामांकन किया दाखिल

पीएम मोदी ने वाराणसी से नामांकन दाखिल कर दिया. पीएम मोदी 2014 से लगातार तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं. पीएम मोदी के नामांकन के वक्त सीएम योगी उनके पीछे बैठे नजर आए. पीएम मोदी के नामांकन में NDA के 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और तमाम बड़े बीजेपी नेता शामिल हुए.


 





PM Modi Nomination Live: नामांकन के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

PM Modi Nomination Live: पीएम मोदी ने काशी के कोतवाल से लिया आशीर्वाद

पीएम मोदी काल भैरव मंदिर पहुंच गए हैं. यहां से वे नामांकन के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी के नामांकन में शामिल होने के लिए बीजेपी और एनडीए के तमाम नेता नामांकन स्थल पहुंच गए हैं.


 





PM Modi Nomination Live: हम 400 सीटें पार करने जा रहे- जयंत चौधरी

पीएम मोदी के नामांकन में शामिल होने पहुंचे रालोद चीफ जयंत चौधरी ने कहा, वाराणसी के वोटरों के लिए विशेष पल है. हम सब लोगों के लिए खास पल है कि हम पीएम मोदी के नामांकन में शामिल हुए हैं. उन्हें बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं. लोगों के आशीर्वाद से हम 400 पार करने जा रहे हैं. 

PM Modi Nomination Live: नामांकन स्थल पहुंचे ये नेता

पीएम मोदी के नामांकन के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह,  राजनाथ सिंह, एकनाथ शिंदे, चंद्रबाबू नायडू, संजय निषाद, ओम प्रकाश राजभर, असम के नेता प्रमोद बोरा, हरदीप सिंह पुरी व अन्य नेता नामांकन स्थल पहुंच गए हैं.

N Chandrababu Naidu Reached Varanasi: पीएम मोदी के नामांकन में पहुंचे टीडीपी चीफ

टीडीपी चीफ और आंध्र के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू पीएम मोदी के नामांकन के लिए वाराणसी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा, यह ऐतिहासिक अवसर है. वाराणसी पवित्र स्थान है. पीएम मोदी तीसरी बार देश के सीएम बनने जा रहे हैं. उन्होंने 10 साल में देश क लिए काफी कुछ किया है.





PM Modi Nomination Live: जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे पीएम मोदी के प्रस्तावक

पीएम मोदी के चारों प्रस्तावक जिला कलेक्ट्रेट पहुंच गए हैं. पंडित गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा, संजय सोनकर पीएम मोदी के प्रस्तावक होंगे.

PM Modi Nomination Live: प्रस्तावक बनने पर भाग्यशाली महसूस कर रहे संजय सोनकर

पीएम मोदी के प्रस्तावक बनाए जाने पर संजय सोनकर ने कहा, मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं कि मुझे ये मौका मिला. मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि मुझ जैसे छोटे कार्यकर्ता को ये मौका दिया गया.

PM Modi Ganga Poojan at Dashashwamedh Ghat: नामांकन से पहले दशाश्वमेध घाट पर पूजा करने पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी नामांकन से पहले वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने गंगा पूजन किया. इसके बाद पीएम मोदी काल भैरव मंदिर में भी पूजा अर्चना करने जाएंगे. वहां से वे नामांकन करने के लिए जाएंगे.





PM Modi Nomination Live: पीएम मोदी के प्रस्तावकों के नाम आए सामने

पीएम मोदी के चारों प्रस्तावकों के नाम सामने आ गए हैं. पंडित गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा, संजय सोनकर पीएम मोदी के प्रस्तावक होंगे. गणेश्वर शास्त्री ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त निकाला था. ये ब्राह्मण समाज से हैं. जबकि बैजनाथ पटेल OBC समाज से आते हैं और संघ के पुराने और समर्पित कार्यकर्ता रहे हैं. वहीं, लालचंद भी ओबीसी बिरादरी से हैं, जबकि संजय सोनकर दलित समाज से हैं.

PM Modi Nomination Live: काल भैरव मंदिर की बढ़ाई गई सुरक्षा

पीएम मोदी थोड़ी देर में काल भैरव मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना करेंगे. इसे देखते हुए मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सुरक्षाबलों ने पूरे मंदिर की सर्चिंग की.





PM Modi Nomination Live: मोदी के नामांकन में मौजूद रहेंगे ये नेता

पीएम मोदी के नामांकन में बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, अमित शाह, जेपी नड्डा के अलावा एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और नीतीश कुमार मौजूद रहेंगे. इसके अलावा एनडीए के घटक दल के नेता भी रहेंगे. चिराग पासवान, ओम प्रकाश राजभर, संजय निषाद, अनुप्रिया पटेल भी नामांकन में मौजूद रहेंगी. 

PM Modi Nomination Live: पीएम मोदी ने नामांकन से पहले शेयर किया वीडियो

पीएम मोदी ने वाराणसी से नामांकन से पहले वीडियो शेयर किया है. उन्होंने लिखा, अपनी काशी से मेरा रिश्ता अद्भुत है, अभिन्न है और अप्रतिम है… बस यही कह सकता हूं कि इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता!





PM Modi Nomination Live: विस्तारा ने यात्रियों से समय से पहले वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचने की अपील की

पीएम मोदी के नामांकन को देखते हुए विस्तारा एयरलाइन ने अपने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की. विस्तारा ने यात्रियों से 14 मई को समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचने की सलाह दी है. विस्तारा ने बयान जारी कर कहा, 14 मई को ट्रैफिक के चलते वाहन मूवमेंट स्लो रह सकता है. ऐसे में यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा के लिए समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचें.

PM Modi Nomination Live: पीएम मोदी ने किया रोड शो

पीएम मोदी आज वाराणसी से पर्चा दाखिल करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने सोमवार को वाराणसी में मेगा रोड शो किया. BHU से काशी विश्वनाथ मंदिर तक के इस रोड शो में शहनाई, शंख और हर हर महादेव के नारे गूंज रहे थे. इस दौरान समर्थकों का भी सैलाब दिखा. माना जा रहा है कि पीएम ने इसके जरिए पूर्वांचल की सभी 26 सीट को लेकर बहुत मजबूत मैसेज दिया. 


रोड शो के दौरान रथ पर पीएम मोदी के साथ-साथ सीएम योगी आदित्यनाथ सवार थे. रास्ते पर दोनों नेताओं पर फूलों की बारिश होती रही. पीएम मोदी कभी हाथ जोड़कर तो कभी हाथ हिलाकर समर्थकों का अभिवादन करते दिखाई दिए.


2014 में बीजेपी गठबंधन ने पूर्वांचल की 26 में से 25 सीट जीती थी. लेकिन 2019 में बीजेपी को यहां झटका लगा और 4 सीटों का उसे नुकसान हुआ. हालांकि तब अखिलेश और मायावती एक साथ थे. 

PM Modi Nomination Live: काशी के कोतवाल से आशीर्वाद लेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी आज अस्सी घाट पर पूजा करेंगे. इसके बाद वे काशी के कोतवाल कालभैरव का आशीर्वाद लेकर नामांकन दाखिल करने जाएंगे. पीएम के नामांकन में 12 राज्यों के सीएम शामिल होंगे. ऐसा होगा पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम...


- सुबह 7.55 बजे प्रधानमंत्री बरेका से अस्सी या दशाश्वमेध घाट जाएंगे.
- पूजा अर्चना के बाद क्रूज से नमो घाट जाएंगे.
- सुबह 9.55 बजे नमो घाट से छोटा सा मिनी रोड शो करते हए काशी कोतवाल जाएंगे.
- सुबह 10.15 बजे काल भैरव मंदिर में दर्शन करेंगे.
- कालभैरव में दर्शन के बाद मिनी रोड शो करते हुए मंदाकिनी चौराहा, लहुराबीर चौक ,नदेसर चौक होते हुए कलेक्ट्रेट जाएंगे.
- सुबह 11.40 बजे कलेक्ट्रेट में नामांकन.
- दोपहर 12.25 बजे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में पार्टी कार्यकर्ताओ से करेंगे मुलाकात.

बैकग्राउंड

PM Modi Nomination Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी से नामांकन दाखिल कर दिया. पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. INDIA गठबंधन ने उनके खिलाफ अजय राय को उम्मीदवार बनाया है. 


पीएम मोदी ने नामांकन से पहले दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजा की. इसके बाद उन्होंने क्रूज से नमो घाट पहुंचे. यहां से पीएम मोदी ने काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की. पीएम मोदी ने आज गंगा सप्तमी के दिन विशेष नक्षत्र में नामांकन दाखिल किया. प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत बीजेपी शासित और गठबंधन वाले 12 राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.


नामांकन के बाद पीएम रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने काशी कोतवाल से अनुमति लेकर नामांकन दाखिल किया. ज्योतिषाचार्य पं. ऋषि द्विवेदी की मानें तो शास्त्र के अनुसार गंगा सप्तमी और नक्षत्र राज पुष्य नक्षत्र का संयोग के साथ ही रवि योग ग्रहों की अच्छी स्थितियों का निर्माण कर रहा है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी कार्य करने से अभिष्ट की सिद्धि होती है. पुष्य नक्षत्र में अगर किसी काम को किया जाए तो उसमें कार्य सिद्धि तय मानी जाती है. ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी इस विशेष संयोग में ही अपना नामांकन दाखिल किया.


नामांकन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा शामिल हुए.


इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी नामांकन में शामिल हुए. एनडीए के प्रमुख घटक लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी, एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान, अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल, सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर आदि भी मौजूद रहे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.