Mann Ki Baat Live Update: 31 अक्टूबर को रखी जाएगी 'मेरा युवा भारत' संगठन की नींव, देश के कोने-कोने से आई मिट्टी से दिल्ली में बनेगी 'अमृत वाटिका': पीएम मोदी

PM Modi Mann Ki Baat: पीएम मोदी के मन की बात का कार्यक्रम का आज 106वां एपिसोड है. प्रधानमंत्री राम मंदिर, दिवाली और त्योहार के सीजन को लेकर बात कर सकते हैं.

एबीपी लाइव Last Updated: 29 Oct 2023 11:38 AM
मीराबाई की जयंती पर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने महान संत मीराबाई का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देश इस साल मीराबाई की 525वीं जन्मजयंती मनाएगा. वो देशभर के लोगों के लिए कई वजहों से एक प्रेरणाशक्ति रही हैं. अगर किसी को संगीत में रुचि हो तो वो संगीत के प्रति समर्पण का सबसे बड़ा उदाहरण हैं. अगर कोई दैवीय शक्ति में विश्वास रखता हो, तो मीराबाई का श्रीकृष्ण में लीन हो जाना उसके लिए एक बड़ी प्रेरणा बन सकता है. 

पैरा एशियन गेम्स के खिलाड़ियों को दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश में स्पोर्ट्स का भी परचम लहरा रहा है. पिछले दिनों एशियन गेम्स के बाद पैरा एशियन गेम्स में भी भारतीय खिलाड़ियों ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की. इन देशों में भारत ने 111 मेडल जीतकर एक नया इतिहास रच दिया. मैं पैरा एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

पीएम मोदी ने आदिवासी योद्धाओं को किया याद

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि भारतवर्ष में आदिवासी योद्धाओं का समृद्ध इतिहास रहा है. इसी भारत भूमि पर महान तिलका मांझी ने अन्याय के खिलाफ बिगुल फूंका था. इसी धरती से सिद्धो-कान्हू ने समानता की आवाज उठाई. हमें गर्व है कि जिन योद्धा टंट्या भील ने हमारी धरती पर जन्म लिया. हम शहीद वीर नारायण सिंह को पूरी श्रद्धा के साथ याद करते हैं, जो कठिन परिस्थितियों में अपने लोगों के साथ खड़े रहे. 

पीएम मोदी ने किया मानगढ़ नरसंहार का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि 30 अक्टूबर को गोविंद गुरु जी की पुण्यतिथि भी है. गुजरात और राजस्थान के आदिवासी और वंचित समुदायों के जीवन में गोविंद गुरु जी का बहुत महत्व रहा है. गोविंद गुरु जी को मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. नवंबर महीने में हम मानगढ़ नरसंहार की बरसी भी मनाते हैं. मैं उस नरसंहार में शहीद मां भारत की सभी संतानों को नमन करता हूं. 

'बिरसा मुंडा ने कभी विदेशी शासन को नहीं किया स्वीकार'

बिरसा मुंडा को लेकर बात करते हुए पीएम मोदी ने अपने रेडियो प्रोग्राम में कहा कि भगवान बिरसा मुंडा ने विदेशी शासन को कभी स्वीकार नहीं किया. उन्होंने ऐसे समय की परिकल्पना की थी, जहां अन्याय के लिए कोई जगह नहीं थी. वे चाहते थे कि हर व्यक्ति को सम्मान और समानता का जीवन मिले. 

15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा

जनजातीय समुदाय को लेकर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा. यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म-जयंती से जुड़ा है. भगवान बिरसा मुंडा हम सब के दिलों में बसते हैं. उन्होंने कहा कि सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिम रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं. 

देश की मिट्टी से दिल्ली में बनेगी 'अमृत वाटिका'

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने पिछले दिनों देश के हर गांव से, हर घर से मिट्टी संग्रह करने का आग्रह किया था. हर घर से मिट्टी संग्रह करने के बाद उसे कलश में रखा गया और फिर अमृत कलश यात्राएं निकाली गईं.देश के कोने-कोने से एकत्रित की गई ये माटी, ये हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं. उन्होंने कहा कि यहां दिल्ली में उस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में डाला जाएगा और इसी पवित्र मिट्टी से दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण होगा. 

31 अक्टूबर को रखी जाएगी 'मेरा युवा भारत' संगठन की नींव

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर को एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है. इसकी नींव सरदार पटेल की जन्म जयंती के मौके पर रखी जा रही है. इस संगठन का नाम- मेरा युवा भारत यानी MYBharat है. MYBharat संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा.  

पीएम मोदी ने सरदार पटेल को किया याद

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत विशेष होता है. इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म-जयंती है. उन्होंने कहा कि हम भारतवासी, उन्हें कई वजहों से याद करते हैं. उन्हें इसलिए भी नमन किया जाता है, क्योंकि उन्होंने देश की 580 से ज्यादा रियासतों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

भारत दुनिया का बड़ा मैन्यूफेक्चरिंग हब बन रहा: पीएम मोदी

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया का बड़ा मैन्यूफेक्चरिंग हब बन रहा है. कई बड़े ब्रांड यहीं पर अपने प्रोडक्ट को तैयार कर रहे हैं. अगर हम उन प्रोडक्ट को अपनाते हैं, तो मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलता है. ये भी लोकल फॉर वोकल ही होना है. उन्होंने कहा कि प्रोडक्ट को खरीदते समय यूपीआई का इस्तेमाल करें. इसे जीवन में एक आदत बना लें. 

देशवासियों को दी त्योहारों की बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश में त्योहारों को लेकर उमंग है. मैं देशवासियों को आने वाले त्योहारों की बधाई देना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई है. कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर से एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा है. खादी महोत्सव ने एक बार फिर से बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 


 

पीएम मोदी ने गांधी महोत्सव पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. पीएम मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर हुई रिकॉर्ड खादी की खरीददारी को लेकर बात की. उनह्ोंने बताया कि किस तरह इस महीने खादी महोत्सव चल रहा है. 

थोड़ी देर में शुरू होगा मन की बात कार्यक्रम

पीएम मोदी सुबह 11 बजे देश के साथ मन की बात करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को देश को अपने रेडियो प्रोग्राम मन की बात के जरिए संबोधित करते हैं.

देशभर में लोग सुनते हैं मन की बात

पीएम मोदी के रेडियो प्रोग्राम मन की बात को देशभर में सुना जाता है. कई जगहों पर तो बकायदा इस प्रोग्राम को सुनने के लिए कार्यक्रम का आयोजन होता है. गांव के ग्राम पंचायत भवन से लेकर शहर के दफ्तरों तक में लोग उन्हें सुनते हैं.

मन की बात का लोगों पर हुआ अच्छा प्रभाव

पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात ने समाज के सभी वर्गों को प्रभावित किया है, जो राष्ट्र के लिए उनके द्वारा निर्धारित महान लक्ष्यों को पूरा करने में योगदान देने के लिए प्रेरित हुए हैं.

कितने बजे शुरू होगा कार्यक्रम? 

पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा. इसे आकाशवाणी, दूरदर्शन, समेत प्रधानमंत्री मोदी के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी सुना जा सकता है. 

मन की बात में क्या बात करते हैं पीएम मोदी? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में साफ-सफाई से लेकर देश में हो रही प्रगति को लेकर बात करते हैं. वह महिला सशक्तिकरण से लेकर सरकारी स्कीमों पर भी बात करते हैं.

किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा? 

पीएम मोदी राम मंदिर, दिवाली और त्योहारी सीजन को लेकर बात कर सकते हैं. वह प्रदूषण जैसे मुद्दों पर भी बात कर सकते हैं, क्योंकि सर्दियों के आगमन के साथ ही उत्तर भारत में प्रदूषण बढ़ने लगता है. 

बैकग्राउंड

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (29 अक्टूबर) को अपने रेडियो प्रोग्राम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी की मन की बात का ये 106वां एपिसोड रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 11 बजे हुई. पीएम मोदी ने अपने इस कार्यक्रम में राम मंदिर निर्माण और दिवाली को लेकर बात की. हाल ही में मंदिर ट्रस्ट ने पीएम मोदी को जनवरी में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण भी दिया है, जिसे पीएम की तरफ से स्वीकार किया गया. 


पीएम मोदी ने 105वें मन की बात एपिसोड में जब देश को संबोधित किया था, उस वक्त उन्होंने भारत के जरिए हासिल किए गए कीर्तिमानों पर बात की थी. उन्होंने बताया था कि किस तरह से भारत ने चांद पर जाकर अपना तिरंगा लहराया है. दरअसल, वह चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर बात कर रहे थे. चंद्रयान-3 मिशन के जरिए चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जाने वाला भारत पहला देश बना है. अब तक कई देश चांद पर गए, मगर कोई दक्षिणी ध्रुव पर जाकर लैंड नहीं हुआ. 


प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पिछले एपिसोड में भारत में हुए जी-20 शिखर सम्मलेन को लेकर भी बात की. उन्होंने बताया कि नई दिल्ली में आयोजित जी-20 सफल रहा है. भारत की मेजबानी में हुए इस सम्मेलन में दुनियाभर से आए नेताओं ने हिस्सा लिया. जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन सितंबर में ही हुआ था. पीएम ने जर्मनी की 21 साल की दृष्टिहीन कैसमी के बारे में बताया, जिन्हें भारतीय संगीत से काफी प्रेम है. इसके अलावा भी कई मुद्दों पर चर्चा की गई.


बता दें कि 2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की थी. मन की बात रेडियो प्रोग्राम का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर, 2014 को प्रसारित किया गया था. उस समय पहले एपिसोड की टाइम लिमिट को 14 मिनट रखा गया था. हालांकि, फिर जून 2015 में रेडियो प्रोग्राम की लिमिट को 30 मिनट कर दिया गया. इस साल 30 अप्रैल को मन की बात कार्यक्रम का 100वां एपिसोड प्रसारित हुआ था. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.