PM Modi Mann Ki Baat: मुंबई हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि, संविधान निर्माताओं को किया याद, पीएम मोदी ने की इन मुद्दों पर बात

PM Modi Maan Ki Baat Updates: पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को देश को संबोधित करते हैं. वह अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित करते हैं.

एबीपी लाइव Last Updated: 26 Nov 2023 11:40 AM
लद्दाख की पश्मीना शाल का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी से लद्दाख का एक प्रेरक उदाहरण शेयर करना चाहता हूं. आपको पश्मीना शाल के बारे में मालूम होगा. पिछले कुछ समय से लद्दाखी पश्मीना की भी बहुत चर्चा हो रही है. लद्दाखी पश्मीना लूम्स ऑफ लद्दाख के नाम से दुनियाभर के बाजारों में पहुंच रहा है. इसे 450 से ज्यादा महिलाएं 15 गांव में तैयार कर रही हैं. 

पीएम ने किया प्रोजेक्ट सूरत का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने साफ-सफाई और सार्वजनिक स्वच्छता को लेकर लोगों की सोच बदल दी है. सूरत में एक टीम ने मिलकर प्रोजेक्ट सूरत की शुरुआत की है. इसके जरिए सूरत को मॉडल शहर बनाया जा रहा है, जो सफाई और सतत विकास की मिसाल बने. इस पहल के जरिए पहले बीच की सफाई होती थी, मगर अब नदी को भी साफ किया जा रहा है

पीएम ने किया प्रोजेक्ट सूरत का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने साफ-सफाई और सार्वजनिक स्वच्छता को लेकर लोगों की सोच बदल दी है. सूरत में एक टीम ने मिलकर प्रोजेक्ट सूरत की शुरुआत की है. इसके जरिए सूरत को मॉडल शहर बनाया जा रहा है, जो सफाई और सतत विकास की मिसाल बने. इस पहल के जरिए पहले बीच की सफाई होती थी, मगर अब नदी को भी साफ किया जा रहा है

भारत में बढ़ा पेटेंट आवेदन

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि इंटेलिजेंस, आइडिया और इनोवेशन आज भारतीय युवाओं की पहचान बन गया है. इसमें टेक्नोलॉजी के जुड़ जाने से उनकी बौद्धिक संपदा में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ये अपने आप में देश के सामर्थ्य को बढ़ाने वाला महत्पवूर्ण प्रगति है. आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि 2022 में भारत के पेटेंट आवेदन में 31 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. मैं इसके लिए युवाओं को बधाई देता हूं.

डिजिटल पेमेंट की बढ़ रही मांग

पीएम मोदी ने कहा कि ये दूसरा साल है, जब दीपावली के मौके पर कैश देकर कुछ सामान खरीदने का प्रचलन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. यानी अब लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं. ये भी बहुत उत्साह बढ़ाने वाला है. उन्होंने कहा कि आप तय करिए कि एक महीने तक आप यूपीआई से या किसी डिजिटल माध्यम से ही पेमेंट करेंगे, कैश पेमेंट नहीं करेंगे. भारत में डिजिटल क्रांति की सफलता ने इसे बिल्कुल संभव बना दिया है. 

कंट्री ऑफ ऑरिजन और मेड इन इंडिया पर क्या बोले पीएम मोदी?

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि अब तो घर के बच्चे भी दुकान पर कुछ खरीदते समय ये देखने लगे हैं कि उसमें मेड इन इंडिया लिखा है या नहीं लिखा है. इतना ही नहीं, ऑनलाइन सामान खरीदते समय अब लोग कंट्री ऑफ ऑरिजन भी देखना नहीं भूलते हैं. जैसे 'स्वच्छ भारत अभियान' की सफलता ही उसकी प्रेरणा बन रही है, वैसे ही वोकल फॉर लोकल की सफलता, विकसित भारत-समृद्ध भारत के दरवाजे खोल रही है. 

पीएम ने विदेश में जाकर शादी करने पर उठाए सवाल

पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों कुछ परिवारों ने विदेशों में जाकर शादी करने शुरू किया है. इससे एक नया वातावरण बनता जा रहा है. क्या ये जरूरी है? भारत की मिट्टी में, भारत के लोगों के बीच, अगर हम शादी ब्याह मनाएं, तो देश का पैसा, देश में रहेगा. उन्होंने कहा कि देश के लोगों को आपकी शादी में कुछ-न-कुछ सेवा करने का अवसर मिलेगा, छोटे-छोटे गरीब लोग भी अपने बच्चों को आपकी शादी की बातें बताएंगे. 

भारतीय उत्पादों को खरीदने का दिखा उत्साह

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले महीने मन की बात में वोकल फॉर लोकल यानी स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर जोर दिया गया था. बीते कुछ दिनों के भीतर ही दिवाली, भैया दूज और छठ पर देश में चार लाख करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है. और इस दौरान भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह लोगों में देखा गया. 

संविधान निर्माताओं की दूरदृष्टि का पालन करते हुए पास हुआ 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम'

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में जब सबका साथ होता है, तभी सबका विकास हो पाता है. मुझे संतोष है कि संविधान निर्माताओं के उसी दूरदृष्टि का पालन करते हुए अब भारत की संसद ने 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' को पास किया है. उन्होंने कहा कि 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' हमारे लोकतंत्र की संकल्प शक्ति का उदाहरण है. ये विकसित भारत के हमारे संकल्प को गति देने के लिए भी उतना ही सहायक होगा. 

संविधान में हुए संशोधनों का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य की बात ये है कि संविधान का पहला संशोधन 'बोलने की आजादी' और 'अभिव्यक्ति की आजादी' में कटौती करने के लिए हुआ था. वहीं, 44वें संशोधन के जरिए आपातकाल के समय हुई गलतियों को सुधारा गया था. ये भी बड़ी प्रेरक बात है कि संविधान सभा के कुछ सदस्य मनोनीत किए गए थे, जिसमें से 15 महिलाएं थीं. ऐसी ही एक महिला हंसा मेहता जी ने महिलाओं के अधिकारों की बात की थी. 

पीएम मोदी ने बताए संविधान से जुड़े फैक्ट्स

रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि संविधान को तैयार करने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था. श्री सच्चिदानंद जी संविधान सभा के सबसे बुजुर्ग सदस्य थे. 60 देशों के संविधान के गहन अध्ययन के बाद हमारा संविधान तैयार हुआ. उन्होंने बताया कि संविधान को अंतिम रूप देने से पहले उसमें 2000 से ज्यादा संशोधन किए गए थे. अब तक सभी सरकारों ने अपने-अपने हिसाब से 106 बार संविधान संशोधन किया है. 

पीएम मोदी ने बताए संविधान से जुड़े फैक्ट्स

रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि संविधान को तैयार करने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था. श्री सच्चिदानंद जी संविधान सभा के सबसे बुजुर्ग सदस्य थे. 60 देशों के संविधान के गहन अध्ययन के बाद हमारा संविधान तैयार हुआ. उन्होंने बताया कि संविधान को अंतिम रूप देने से पहले उसमें 2000 से ज्यादा संशोधन किए गए थे. अब तक सभी सरकारों ने अपने-अपने हिसाब से 106 बार संविधान संशोधन किया है. 

संविधान दिवस की दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि 26 नवंबर का दिन एक वजह खास भी है. इस दिन ही संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया. 2015 में जब संविधान निर्माता बीआर अंबेडकर की 125वीं जयंती मनाई जा रही थी, तब हमने 26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया. मैं सभी देशवासियों को संविधान दिवस की बधाई देता हूं.

मुंबई हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि मुंबई हमले में जान गंवाने वाले लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं. मुंबई आतंकी हमले में लोगों की सुरक्षा करते हुए जिन जाबांज जवानों ने जान की बाजी लगाई, उन्हें आज देश याद कर रहा है. मैं उन सभी जांबाजों को श्रद्धांजलि देता हूं. 
  


 

मुंबई हमले का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि आज 26 नवंबर की तारीख है, जिसे कभी भूला नहीं जा सकता है. आज के दिन ही हमारे देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ. आतंकियों ने मुंबई समेत पूरे देश को हिला दिया था. ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे और आज आतंक को कुचल रहे हैं. 
  

थोड़ी देर में शुरू होगा रेडियो कार्यक्रम

मन की बात रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत थोड़ी देर में होने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात के 107वें एपिसोड में देश को संबोधित करेंगे. 

पिछड़े एपिसोड में किस पर हुई थी बात? 

पीएम मोदी के पिछले मन की बात रेडियो कार्यक्रम में वोकल फॉर लोकल पर बात हुई थी. 106वें एपिसोड में उन्होंने दिवाली के त्योहारी मौसम में लोगों से गुजारिश की कि वे ज्यादा से ज्यादा सामान अपने स्थानीय दुकानों और कलाकारों से खरीदें. उन्होंने अमृत कलश यात्रा को लेकर भी बात की थी. उन्होंने बताया था कि देश के कोने-कोने से आई मिट्टी के जरिए दिल्ली में अमृत वाटिका बनाई जाएगी. 

कितने बजे शुरू होगा प्रसारण? 

पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात का प्रसारण सुबह 11 बजे शुरू होगा. ये रेडियो कार्यक्रम लगभग 30 मिनट तक प्रसारित किया जाता है, जिसमें पीएम मोदी लोगों से बात करते हैं. 

कहां सुने मन की बात कार्यक्रम? 

रेडियो प्रोग्राम आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, आकाशवाडी समाचार वेबसाइट, न्यूजऑनएयर मोबाइल ऐप और नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप पर ब्रॉडकास्ट किया जाएगा. इसके अलावा एबीपी न्यूज चैनल और वेबसाइट दोनों पर ही मन की बात कार्यक्रम से जुड़े अपडेट्स आपको मिलेंगे. 

किन मुद्दों पर होगी बात? 

पीएम मोदी ने हाल ही में तेजस लड़ाकू विमान के जरिए आसमान में उड़ान भरी. वह इस स्वदेशी लड़ाकू विमान को लेकर बात कर सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने लोगों से प्रेरक कहानियों को लेकर सुझाव मांगे थे. उन्होंने कहा था कि कहानियां इस शो की खूबी हैं. पीएम मोदी सर्दियों के आगमन के साथ होने वाले प्रदूषण पर भी बात कर सकते हैं. 

पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश को मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए संबोधित करने वाले हैं. यह उनके मन की बात रेडियो कार्यक्रम का 107वां एपिसोड है. 


 

बैकग्राउंड

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से देश के पीएम पद को संभाला है, तब से वह महीने देश के लोगों के साथ अपने रेडियो कार्यक्रम के जरिए जुड़ते हैं. पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम का नाम 'मन की बात' है. रविवार (26 नवंबर) को मन की बात कार्यक्रम का 107वां एपिसोड है. मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 11 बजे होगी. पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण हर महीने के आखिरी रविवार को किया जाता है. 


रेडियो प्रोग्राम आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, आकाशवाडी समाचार वेबसाइट, न्यूजऑनएयर मोबाइल ऐप और नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप पर सुबह 11 बजे ब्रॉडकास्ट किया जाएगा. इसके अलावा मन की बात कार्यक्रम का लाइव प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो न्यूज, डीडी न्यूज, पीएमओ और इंफोर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री के यूट्यूब चैनल पर भी इसका प्रसारण किया जाएगा. आकाशवाली न्यूज हिंदी में ब्रॉडकास्ट होने के तुरंत बाद स्थानीय भाषा में प्रसारण करेगी.


प्रधानमंत्री मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को ऐसे समय पर संबोधित कर रहे हैं, जब दिवाली समेत कई सारे त्योहार खत्म हुए हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी इन बीते हुए त्योहारों पर बात कर सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने शनिवार को स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. ऐसे में वह इस विमान की खूबियों को लेकर भी बात कर सकते हैं. पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के लिए कहानियों के सुझाव मांगे थे. वह इस पर भी बात कर सकते हैं. 


पीएम मोदी ने अपने पिछले एपिसोड में दिवाली के त्योहार से पहले 'वोकल फॉर लोकल' को लेकर बात की थी. उन्होंने कहा था कि त्योहारों के इस सीजन में लोगों का ध्यान 'वोकल फॉर लोकल' पर भी होना चाहिए. लोगों को ज्यादा से ज्यादा खरीददारी स्थानीय उत्पादों की करनी चाहिए, ताकि उन्हें तैयार करने वाले लोगों को आजीविका मिल सके. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.