नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काफी ज्यादा है. आम जनता के बीच वास्तविक लोकप्रियता के साथ-साथ वर्चुअल वर्ल्ड यानी सोशल मीडिया में भी उनको उतना ही पसंद और फॉलो किया जाता है. इसी क्रम में पीएम मोदी ने एक और मकाम हासिल कर लिया है. सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर पीएम मोदी के 60 मिलियन यानी 6 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं..


ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय


सोशल मीडिया पर पीएम मोदी लगातार सक्रिय रहते हैं और केंद्र सरकार की योजनाओं से लेकर विदेशी नेताओं से भी इस लगातार जुड़े रहते हैं. ट्विटर पर मोदी की सक्रियता का ही प्रमाण है कि इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय शख्सियत हैं.


पीएम मोदी ने ट्विटर पर रविवार को 6 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा छुआ. मोदी के बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन दूसरे स्थान पर हैं, जिनके 43.4 मिलियन यानी 4.34 करोड़ फॉलोअर्स हैं.



तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता


वहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले ट्विटर अकाउंट्स की सूची में भारतीय प्रधानमंत्री 15वें स्थान पर हैं. इस मामले में सबसे ऊपर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं, जिनके 120 मिलियन यानी 12 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. हालांकि, राजनेताओं के मामले में मोदी तीसरे स्थान पर हैं. पहले नंबर पर ओबामा और दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (83.7 मिलियन) हैं.


पीएम मोदी ने ट्विटर के अलावा, इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक्डइन जैसे अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर भी सक्रिय हैं और वहां भी उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. इंस्टाग्राम पर मोदी के 45.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि फेसबुक पर भी उनके पेज को 45 मिलियन से ज्यादा लाइक्स मिले हैं.


ये भी पढ़ें

अयोध्या में पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, 5 अगस्त की तारीख तय

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद बोलेः चीनी एप्स पर बैन के बाद 200 नए भारतीय एप्स बने