PM Narendra Modi Denmark Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की रात को कोपनहैगन में डेनमार्क की महारानी मार्ग्रेथ द्वितीय की तरफ से रखे गए शाही डिनर में शामिल हुए. ये शाही डिनर एमैलिएनबोर्ग पैसेल में रखा गया था. ये आधिकारिक रात्रि भोज पीएम मोदी की यूरोप यात्रा के दूसरे दिन का आखिरी कार्यक्रम था. इससे पहले पीएम मोदी ने कोपनहैगन में अपनी समकक्ष मैट फ्रेडरिकसन से द्विपक्षीय मुलाकात की. यहां दोनों नेताओं ने आपसी व्यापार और पर्यावरण पर एक्शन जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की.


पीएम मोदी और डेनमार्क की पीएम फ्रेडरिकसन बीच यूक्रेन मुद्दे पर भी बात हुई


दोनों नेताओं ने कोपनहैगन में हरित रणनीति साझेदारी पर द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने डेनमार्क की पीएम फ्रेडरिकसन के साथ यूक्रेन के मुद्दे पर भी बात की. भारत ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि भारत युद्ध के जल्द से जल्द खत्म होने और मौजूदा संकट के कूटनीतिक हल के पक्ष में है.






दोनों देशों के बीच हुए कुल 9 समझौते


इसके बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया और यहां पर दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. इन समझौतों में माइग्रेशन और मोबिलिटी पर एक डिक्लेरेशन और इंटेट शामिल था. साथ ही कौशल विकास, वोकेशनल एजूकेशन, एंटरप्रिन्योरशिप और एनर्जी पॉलिसी को लेकर मंत्रीस्तरीय बातचीत के लिए एक आपसी समद मसौदे पर हस्ताक्षर किए गए. इस तरह दोनों देशों के बीच कुल 9 समझौते हुए.


भारतीय समुदाय को किया संबोधित


इसके बाद शाम को पीएम नरेंद्र मोदी ने कोपनहैगन में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ डेनमार्क की पीएम भी मौजूद रहीं. डेनमार्क में हुए पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लगभग एक हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. इनमें छात्र, रिसर्चर्स, पेशेवर और व्यापारी वर्ग के लोग शामिल थे. इसके बाद पीएम मोदी पेरिस आज पेरिस रवाना हो गए.  


ये भी पढ़ें: Photos: पीएम मोदी ने स्वीडन, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों से की मुलाकात, देखें तस्वीरें


ये भी पढ़ें: PM Modi Meets Queen: डेनमार्क की महारानी से मिले पीएम मोदी, महारानी ने गर्मजोशी से किया स्वागत