अस्ताना: कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की बैठक के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई. मुलाकात में दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का हाल पूछा.


 


अस्ताना में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन के शीर्ष नेताओँ की बैठक चल रही है. भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ भी बैठक के लिए अस्ताना में हैं. इसी दौरान मोदी और नवाज शरीफ आमने-सामने आ गए.

 



भारत और पाकिस्तान पर बातचीत करने का बनाया जा रहा है दबाव 


ये मुलाकात शिष्टाचारवाली मुलाकात ज्यादा नजर आई. जिसमें दोनों ने एक दूसरे का हाल पूछा. भारत पहले ही मना कर चुका है कि किसी आधिकारिक मुलाकात का कोई प्रस्ताव नहीं हैं. हालांकि चीन के दबदबे वाले एससीओ में भारत और पाकिस्तान पर बातचीत करने का दबाव बनाया जा रहा है.


साल 2015 में हुई थी आखिरी आधिकारिक मुलाकात


भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी आधिकारिक मुलाकात साल 2015 में हुई थी, जब मोदी अचानक नवाज शरीफ के घर लाहौर जा पहुंचे थे. पेरिस में भी दोनों के बीच एक संक्षिप्त मुलाकात हुई थी. फिलहाल पाकिस्तान की तरफ से आतंकवाद को प्रश्रय देने की वजह से भारत ने पाकिस्तान से किसी भी बातचीत के लिए अपने दरवाजे बंद किए हुए हैं.


इससे पहले मोदी ने नूरसुल्तान नजयबायेब से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने के तरीकों पर चर्चा की. सम्मेलन में आज भारत और पाकिस्तान को समूह के पूर्ण सदस्यों के रूप में शामिल किया जाएगा.


SCO का सदस्य बन जायेगा


आज भारत औपचारिक रूप से SCO का सदस्य बन जायेगा. कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में होने जा रहे इस सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान इस संगठन के पूर्ण सदस्य बनने वाले हैं. फिलहाल चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान इसके सदस्य हैं.