नई दिल्ली: आज रात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात होनी है. इस मुलाकात से पहले अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल में पीएम मोदी का लेख छपा है. इस लेख में पीएम मोदी ने लिखा है कि भारत और अमेरिका के रिश्ते वक्त के साथ और मजबूत होते जा रहे हैं.


पीएम मोदी ने जीएसटी का जिक्र करते हुए भारत में निवेश करने का न्योता भी दिया है. पीएम मोदी ने ये भी कहा है कि भारत चार दशकों से आतंकवाद से लड़ रहा है और आतंकवाद की लड़ाई में भारत हमेशा अमेरिका के साथ है.


वॉल स्ट्रीट जनरल में क्या लिखा पीएम मोदी ?
प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, "भारत में हो रहा बदलाव अमेरिका के लिए निवेश का बड़ा मौका लेकर आया है. एक जुलाई से लागू हो रहे जीएसटी से 130 करोड़ लोगों का एक बाजार हो जाएगा. 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की योजना, बंदरगाह, एयरपोर्ट, रोड, रेल नेटवर्क का आधुनिकीकरण और 2022 तक सभी के लिए घर की योजना सिर्फ भारत में शहरी बदलाव की बात नहीं है इसमें अमेरिका का भी योगदान है.''


पीएम मोदी ने आगे लिखा, ''रक्षा का क्षेत्र दोनों देशों को फायदा पहुंचाने वाला है, भारत और अमेरिका दोनों समाज और दुनिया को आतंकवाद, कट्टरपंथ से सुरक्षित करना चाहते हैं. भारत के पास आतंकवाद से लड़ने का चार दशक का अनुभव है और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम अमेरिका के साथ हैं.''



आज होगी मोदी और ट्रंप की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच आज मुलाकात होगी. ट्रंप व्हाइट हाउस में मोदी की मेजबानी करेंगे. दोनों नेता विभिन्न बैठकों में करीब पांच घंटे का समय साथ बिताएंगे. इसकी शुरूआत द्विपक्षीय चर्चा से होगी. दोनों नेताओं की यह पहली बैठक होगी.


दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत के दौरान रक्षा सहयोग, आथर्कि संबंधों को आगे बढ़ना, असैन्य परमाणु समझौते, आतंकवाद से निपटने पर सहयोग, भारत प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग पर चर्चाएं तथा एच-1बी कार्य वीजा को लेकर भारत की चिंताओं आदि पर चर्चा होगी. दोनों नेता संवाददाता सम्मेलन को संबोधित नहीं करेंगे लेकिन वह प्रेस को बयान जारी करेंगे.


आज होगी मोदी-ट्रंप की महामुलाकात, यहां जानें मिनट टू मिनट कार्यक्रम