प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और उनके स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन की कामना की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को जन्मदिन की बधाई. मैं उनके उत्तम स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना करता हूं.’’


उद्धव ठाकरे आज 61 साल के हो गए. उनका जन्म 1960 में आज ही के दिन मुंबई में हुआ था. वह शिव सेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे के बेटे हैं और महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री हैं. शिव सेना का लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी से राजनीतिक गठबंधन रहा है, लेकिन महाराष्ट्र विधानसभा के पिछले चुनाव में मुख्यमंत्री पद की कुर्सी को लेकर मतभेद के बाद उद्धव ने कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ हाथ मिला लिया था. महाराष्ट्र के कई हिस्सों में आए भीषण बाढ़ और कोरोना महामारी के चलते ठाकरे ने इसबार अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है. 


साल 2003 में संभाली थी शिवसेना की कमान






27 जुलाई 1960 को जन्मे उद्धव ठाकरे अपने पिता बाल ठाकरे के साए में रहकर राजनीति की. पिता की मृत्यु के बाद उन्हें शिवसेना की कमान मिलीं जिसके बाद उन्होंने पार्टी को कई मुश्किलों से निकालकर एक बार फिर महाराष्ट्र में सत्ता की उस शिखर तक पहुंचा दिया जिसके लिए शिवसेना के कार्यकर्ता दिन-रात सपना देखते थे. वहीं, साल 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी शिवसेना ने उस वक्त अपनी ताकत का एहसास करवाया जब चुनाव परिणाम सामने आया और बीजेपी पिछले चुनाव से भी कम सीटों पर जीत दर्ज की. चुनाव परिणाम आने के बाद साफ हो गया था कि किंगमेकर की भूमिका में रहने वाली शिवसेना को अब यह रोल रास नहीं आ रहा है और वह अब किंग बनना चाहता है.


ये भी पढ़ें :-


ज्यादा खाने के बाद होता है पेट का भारीपन, तो समस्या से निजात के ये हैं प्रभावी उपाय


क्या हाई ब्लड शुगर लेवल से पीड़ितों को कोविड-19 वैक्सीन लगवानी चाहिए? जानिए