Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उदघाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायु‌सेना के सी-130जे सुपर हरक्युलिस एयरक्राफ्ट से एक्सप्रेसवे पर ही बनी खास एयर-स्ट्रीप पर उतरेंगे. इस दौरान वायुसेना का एक एयर-शो भी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर होगा. पीएम दोपहर 1.30 बजे एक्सप्रेस वे पर लैंड करेंगे. मंगलवार को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस का उदघाटन करेंगे और इस दौरान भारतीय वायु‌सेना के दो सी-130जे मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट एक्सप्रेसवे पर बनी खास हवाआ पट्टी पर उतरेंगे. एक सी-130जे पर पीएम मोदी वायुसेना के अधिकारियों के साथ होंगे. 


यूपीईडा यानि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवपममेंट अथोरटी ने 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को तैयार किया है. ये एक्सप्रेस वे लखनऊ को सुल्तानपुर सहित गाजीपुर जिले से जोड़ेगा. इस एक्सप्रेसवे पर 3.20 किलोमीटर लंबी एक खास हवाई पट्टी बनाई गई है. विशेष परिस्थितियों में वायुसेना के फाइटर जेट्स और ट्रांसपोर्ट विमान इस हवाई पट्टी उर उतर सकेंगे. 16 नबम्बर को उदघाटन के दौरान पीएम मोदी की मौजूदगी में भारतीय वायुसेना के छह फाइटर जेट्स भी  लैंडिंग, टेकऑफ और टक डाउन ऑपरेशन्स करेंगे. इन लड़ाकू विमानों में दो सुखोई, दो मिराज और दो ही जगुआर शामिल होंगे.


आपको बता दें कि अब देश में ऐसे हाईवे और एक्सप्रेस वे बनाए जा रहे हैं जिनपर वायुसेना के ऑपरेशन्स को अंजाम दिया जा सके. क्योंकि युद्ध के समय में दुश्मन देश सबसे पहले रनवे और हवाई पट्टियों को निशाना बनाती है. ऐसे में हाईवे और एक्सप्रेसवे पर बनी हवाई पट्टी पर लड़ाकू विमान और मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट लैंडिंग और टेकऑफ कर सकते हैं.


सितंबर के महीने में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पाकिस्तानी सीमा से सटे बाडमेर में भी एक नेशनल हाईवे पर एक ही ऐसा ही हवाई पट्टी का उदघाटन किया था. इस दौरान दोनों मंत्रियों ने सी-130जे एयरक्राफ्ट से हाईवे पर लैंडिंग की थी.


Purvanchal Expressway Pics: पूरब की 'तरक्की का नया रास्ता' तैयार, पीएम मोदी आज करेंगे एक्सप्रेस वे का उद्घाटन, इन विमानों का दिखेगा जलवा