PM Modi Jageshwar Dham: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अक्टूबर को दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. पीएम अपनी यात्रा की शुरुआत अल्मोड़ा में स्थित जागेश्वर धाम से करेंगे. बता दें कि जागेश्वर धाम अपने पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. जागेश्वर धाम पतित पावन जटागंगा के तट पर समुद्रतल से लगभग 6200 फुट की ऊंचाई पर स्थित है.


जागेश्वर मंदिरों का निर्माण कत्यूरी राज के कालखंड में हुआ था. जागेश्वर धाम के प्राचीन मंदिर प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस क्षेत्र में सदियों से आध्यात्म के दर्शन करा रहे हैं. यहां लगभग छोटे-बड़े 224 मंदिर स्थित हैं. मंदिरों का निर्माण लकड़ी और सीमेंट की जगह पत्थर की बड़ी-बड़ी शिलाओं से किया गया है. दरवाजों की चौखटें देवी देवताओं की प्रतिमाओं से सुशोभित हैं. मंदिरों के निर्माण में तांबे की चादरों और देवदार की लकड़ी का भी इस्तेमाल किया गया है.


कैसे पहुंचे जागेश्वर धाम?


यहां पहुंचने के लिए काठगोदाम अंतिम रेलवे स्टेशन है. दिल्ली आनंद विहार आईएसबीटी और देहरादून से हल्द्वानी व अल्मोड़ा के लिए बस सेवा भी हैं. दिल्ली और देहरादून से वहां की दूरी लगभग 400 किलोमीटर है. अल्मोड़ा से जागेश्वर धाम के लिए टैक्सी सेवा उपलब्ध है. अल्मोड़ा से जागेश्वर धाम की दूरी 35 किलोमीटर है. इसी तरह हवाई जहाज से पंतनगर एयरपोर्ट तक नजदीकी सेवा है. पंतनगर से टैक्सी से जागेश्वर धाम 150 किलोमीटर का सफर तय कर पहुंच सकते हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा उत्तराखंड के मनोरम पिथौरागढ़ जिले में अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली है. पीएम मोदी 12 अक्टूबर को इस महत्वपूर्ण यात्रा पर निकलेंगे और अपने प्रवास के दौरान वो प्रसिद्ध मायावती आश्रम में ठहरेंगे.


4194 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण


वह चीन सीमा के पास स्थित पवित्र स्थल आदि कैलाश पर आशीर्वाद लेंगे. यह पवित्र तीर्थ स्थान अपनी लुभावनी सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है, जो हर साल अनगिनत भक्तों को आकर्षित करता है. प्रधानमंत्री की उपस्थिति निसंदेह पवित्रता को बढ़ाएगी और समाज के सभी पक्षों का ध्यान आकर्षित करेगी.


इसके अलावा, पीएम मोदी ने अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान व्यास घाटी के भीतर बसे जोलिकांग के विस्मयकारी वैभव को देखने की इच्छा व्यक्त की है. यह अभूतपूर्व प्राकृतिक आश्चर्य सुरम्य परिदृश्यों का प्रतीक है जो आगंतुकों के दिमाग और दिल पर एक अमिट छाप छोड़ता है.  प्रधानमंत्री, कुल 4194 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.


प्रधानमंत्री की ये महत्वपूर्ण यात्रा न केवल उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग के लिए एक जीवंत तस्वीर पेश करती है, बल्कि इस विविधतापूर्ण राष्ट्र के सबसे दूरस्थ कोनों की खोज के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में भी काम करती है.


ये भी पढ़ें: Banke Bihari Temple: VIP दर्शन को लेकर नोकझोंक, बांके बिहारी मंदिर में निकास द्वार से प्रवेश पर अड़े केंद्रीय मंत्री, हुआ विवाद