PM Modi Badrinath Kedarnath Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज उत्तराखंड के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने बद्रीनाथ (Badrinath) और केदारनाथ (Kedarnath) का दौरा किया और वहां पर पूजा अर्चना की भी. इसके अलावा बद्रीनाथ पहुंचने पर पीएम मोदी ने उत्तराखंड में चारधाम में से एक बद्रीनाथ में मास्टर प्लान का अवलोकन किया. इस मास्टर प्लान का काम इसी साल मार्च में शुरू हुआ था. ये मास्टर प्लान मंदिर को केंद्र में रख कर तैयार किया गया था.


वहीं बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान का काम काशी कॉरिडोर की तर्ज पर जमीन का अधिग्रहण करके शुरू कर दिया गया है. बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान का पूरा नक्शा गुजरात की कंपनी आईएनआई ने डिजाइन किया है. इसी नक्शे के आधार पर पहले फेज का काम शुरू किया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल केदारनाथ धाम के साथ अब बद्रीनाथ धाम का पुनर्निर्माण मास्टर प्लान के तहत किया जा रहा है.


प्रोजेक्ट की कितनी लागत है?
बद्रीनाथ धाम के पुनर्निर्माण के लिए पहले फेज की लागत 280 करोड़ बताई जा रही है. इसमें बीआरओ की एक किलोमीटर बाईपास सड़क के साथ पांच अन्य काम किए जाने हैं. इसमें श्रद्धालु अराइवल प्लाजा का निर्माण होना है. जहां श्रद्धालुओं को एक छत के नीचे कई सुविधाएं मिलेंगी. बद्रीनाथ धाम में मंदिर के आस-पास खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलकनंदा नदी के किनारे एक रिवरफ्रंट तैयार किया जा रहा है जिसका काम तेजी से चल रहा है.


बद्रीनाथ धाम में होगा आईएसबीटी का निर्माण
बद्रीनाथ धाम में ही आईएसबीटी (ISBT) का निर्माण होगा जहां से बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dhaam) आने वाले श्रद्धालु और पर्यटकों के लिए यात्रा से जुड़ी विभिन्न सुविधाएं एक जगह मिलेंगी. आपको बता दें कि बद्रीनाथ मास्टर प्लान का काम फेज 3 में होना है. बद्रीनाथ धाम का मास्टर प्लान यात्रियों की सुख, सुविधा, अच्छे दर्शन को लेकर तैयार किया जा रहा है. मास्टर प्लान के तहत होने वाले कार्य से आने वाले समय में बद्रीनाथ धाम की कायाकल्प बदल जाएगी.


Hate Speech Case: भड़काऊ भाषण को लेकर SC सख्त, कहा- तुरंत कार्रवाई करे पुलिस, नहीं तो मानी जाएगी अवमानना