PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से अमेरिका दौरे पर थे और अब वो मिस्र के दौरे पर रवाना हो गए हैं. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार (23 जून) को विदेश मंत्रालय मे पीएम मोदी के लिए लंच की मेजबानी की. स्टेट डिनर के बाद शुक्रवार को होने वाले इस लंच में भी पीएम मोदी के शाकाहारी होने का खास खयाल रखा गया. इतना ही नहीं मेन्यू में सभी भारतीय क्लासिक व्यंजन थे, जिसमें भिंडी से लेकर आम का हलवा तक काफी चीजें शामिल थीं.


स्टेट डिपार्टमेंट के लंच का कैसा था मेन्यू


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के निमंत्रण के बाद पीएम ने गुरुवार को स्टेट डिनर में हिस्सा लिया था. जिसके बाद उससे अगले दिन यानी शुक्रवार को पीएम ने कमला हैरिस और एंटनी ब्लिंकन के साथ दोपहर का खाना खाया. पीएम मोदी के शाकाहारी होने के चलते इस लंच में इस बात का खास खयाल रखा गया.


अमेरिकी विदेश विभाग के खाने के मेन्यू में समोसा, मोटे दाल-अनाज की खिचड़ी, दही के साथ भिंडी की सब्जी, आम का हलवा, रबड़ी के साथ ही प्रधानमंत्री को गुजरात की मसाला चाय भी परोसी गई. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की ओर से आयोजित लंच के मेन्यू में सभी क्लासिक भारतीय व्यंजन थे, जिन्हें भारतीय मूल के शेफ मेहरवान ईरानी ने बनाया था


पीएम मोदी ने लंच के बाद किया धन्यवाद


इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस भव्य स्वागत के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. भारत-अमेरिका संबंधों की मधुर धुन हमारे लोगों के बीच संबंधों से बनी है. आप दोनों ने जो गर्मजोशी भरे शब्द कहे उसके लिए भी हृदय से आपका आभार व्यक्त करता हूं. आज एक बार फिर स्टेट डिपार्टमेंट में आप सभी के बीच उपस्थित होना मेरे लिए खुशी की बात है. कमला हैरिस को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आपकी उपलब्धियां केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि भारत और पूरे विश्व की महिलाओं के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा हैं, जो सभी को बहुत प्रेरित करती हैं.


यह भी पढ़ें:-


'हम साथ हैं', लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों का ऐलान, अरविंद केजरीवाल ने समर्थन के लिए रखी शर्त, BJP ने कसा तंज | बड़ी बातें