PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिन की अमेरिकी यात्रा पर हैं, जहां उन्होंने तमाम कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने यूएन में योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इसके बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की, इसके बाद बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए स्टेट डिनर होस्ट किया. इस दौरान दोनों ही नेता एक दूसरे के साथ काफी सहज नजर आए. अब पीएम मोदी ने बाइडेन के साथ अपनी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं, जिनमें दोनों एक साथ नजर आ रहे हैं. एक तस्वीर में बाइडेन को पीएम मोदी के कंधे पर हाथ रखे हुए भी देखा जा सकता है. 


पीएम मोदी ने किया ट्वीट
इन तस्वीरों को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ आज की बातचीत व्यापक और सार्थक रही. भारत अपने प्लैनेट को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ काम करना जारी रखेगा."




दोनों देशों को लेकर कही ये बात
बाइडेन के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच गठजोड़ की असीमित संभावनाएं हैं और दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में दोनों देश वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए योगदान दे सकते हैं. मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों और समग्र वैश्चिक सामरिक गठजोड़ में एक नया अध्याय जुड़ा है. 


भारत के अर्टेमिस संधि में शामिल होने का फैसले की घोषणा के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि हमने अंतरिक्ष सहयोग में नया कदम आगे बढ़ाया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने राष्ट्रपति बाइडेन के साथ कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका का व्यापार और निवेश साझेदारी, दोनों देशों के लिए ही नहीं, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है और आज अमेरिका, भारत का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है. 


बाइडेन ने रिश्ते को बताया मजबूत
इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि भारत के साथ यह साझेदारी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण साझेदारी में से एक है जो इतिहास में किसी भी समय अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है. बाइडेन के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज का दिन भारत और अमेरिका के संबंधों के इतिहास में एक विशेष महत्व रखता है. आज की हमारी चर्चा और महत्वपूर्ण निर्णयों से हमारी समग्र वैश्चिक सामरिक गठजोड़ में एक नया अध्याय जुड़ा है.’’


ये भी पढ़ें - PM Modi US Visit: 'मैं अगर राष्ट्रपति होता तो...', भारत में अल्पसंख्यकों को लेकर बोले बराक ओबामा