PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (26 नवंबर) को 'मन की बात' के 107वें एपिसोड के दौरान विदेशों में शादी करने के चलन पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि वह कुछ बड़े परिवारों के विदेशों में शादियां आयोजित करने से परेशान हैं. उन्होंने लोगों से ऐसे समारोह देश के भीतर ही आयोजित करने का आग्रह किया, ताकि भारत का पैसा देश से बाहर न जाए.


प्रधानमंत्री ने इस शादी के सीजन के बारे में बात करते हुए कहा कि कुछ ट्रेड ऑर्गनाइजेशन का अनुमान है कि इस साल लगभग 5 लाख करोड़ रुपये का कारोबार हो सकता है. 


'देश का पैसा भारत में ही रहेगा'
उन्होंने कहा, "एक बात मुझे काफी समय से रह-रहकर परेशान कर रही है और अगर मैं अपने दिल का दर्द अपने परिवार वालों से नहीं कहूंगा तो और किसके सामने कहूंगा ? पीएम मोदी ने कहा कि अगर लोग शादी का जश्न भारत की धरती पर मनाएंगे तो देश का पैसा भारत में ही रहेगा. 






'भारत में डेवलप होगा विदेशी सिस्टम'
प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस तरह के अरेंजमेंट के कारण लोग विदेशों में शादी करना पसंद करते हैं, वह भले ही भारत में मौजूद नहीं है, लेकिन अगर इस तरह के आयोजन यहां किए जाएं तो इससे वैसा ही सिस्टम देश में विकसित होगा.


भारतीय प्रोडक्ट्स खरीदने की अपील
पीएम मोदी ने कहा, ''यह बहुत बड़े परिवारों से जुड़ा विषय है. इसलिए मुझे उम्मीद है कि मेरी यह पीड़ा उन बड़े परिवारों तक जरूर पहुंचेगी.'' उन्होंने वोकल फॉर लोकल पर जोर देते हुए लोगों से शादियों के लिए खरीदारी करते समय केवल भारत में बने प्रोडक्ट्स खरीदने की अपील भी की.


'वोकल फॉर लोकल से अर्थव्यवस्था होती है मजबूत'
उन्होंने कहा कि वोकल फॉर लोकल अभियान देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करता है. इस बार दिवाली, भैया दूज और छठ पर देश में चार लाख करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है. इस दौरान लोगों में भारत में बने प्रोडक्ट्स खरीदे. 


यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने भरी तेजस से उड़ान तो असदुद्दीन ओवैसी बोले- 'हमारे जवान शहीद हो रहे और PM कर रहे जेट का ट्रायल'