PM Modi to Meet Shehbaz Sharif: उज़्बेकिस्तान में पीएम मोदी (PM Modi) और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ( Shehbaz Sharif) की अगले महीने मुलाकात हो सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक, SCO शिखर सम्मेलन की बैठक में ये मुलाकात संभव है. उज़्बेकिस्तान के समरकंद में SCO यानि शंघाई कॉपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की शिखर बैठक 15-16 सितंबर को होनी है. 


माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी और पाक पीएम शहबाज शरीफ़ इस बैठक में हिस्सा लेंगे और SCO शिखर सम्मेलन में दोनों की मुलाक़ात हो सकती है. हालांकि दोनों के बीच औपचारिक मुलाकात संभव नहीं है. पुलवामा के आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के पीएम के बीच औपचारिक मुलाकात नहीं हुई है.


भारत का साफ कहना है कि आतंकवाद और बातचीत साथ नहीं चल सकती है. आतंकवाद के मुद्दे पर बुधवार को ही संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत रुचिरा कम्बोज ने कहा कि देश को आपराधिक गिरोहों के आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने और संयुक्त राष्ट्र द्वारा काली सूची में डाले जाने के बावजूद अपराधियों को पड़ोसी देश में सरकारी अतिथि सत्कार मिलने का अनुभव है. उनका इशारा डी कंपनी के प्रमुख दाऊद इब्राहिम की ओर था, ऐसा माना जाता है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है.


शी जिनपिंग और पुतिन से भी हो सकती है मुलाकात


समरकंद में होने वाली इसी बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी आना है. दोनों आते हैं तो इन दोनों नेताओं से भी मुलाक़ात हो सकती है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पुतिन से और गलवान घाटी की घटना के बाद शी जिनपिंग से पीएम मोदी की मुलाकात नहीं हुई है.


एससीओ संगठन में भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, कजाकिस्तान और किर्गिस्तान सहित कुल आठ सदस्य देश हैं.


Abdul Rauf Azhar: चीन का आतंकवाद के प्रति सामने आया दोहरा रवैया, जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी पर बैन लगाने में अटकाया रोड़ा


India At 2047: अभूतपूर्व संकट के बीच विक्रमसिंघे की लीडरशिप अब श्रीलंका में क्या गुल खिलाएगी ?