PM Modi In IOC Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में 141वें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत पर टीम इंडिया को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि 40 साल के अंतराल के बाद भारत में IOC सत्र आयोजित होना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है.


पीएम ने कहा, ''मैं टीम इंडिया और तमाम भारतीयों को पाकिस्तान के खिलाफ मिली इस ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई देता हूं. भारत ने बहुत शानदार जीत हासिल की है. स्पोर्ट्स भारत की संस्कृति का एक अहम हिस्सा रहा है. आप भारत के गांवों में जाएंगे तो पाएंगे कि बिना स्पोर्ट्स के हमारा हर फेस्टिवल अधूरा है. हम भारतीय सिर्फ स्पोर्ट्स लवर्स नहीं हैं, बल्कि उसे जीने वाले हैं."


'ओलंपिक के आयोजन के लिए उत्सुक है भारत'
उन्होंने कहा, "भारत अपने देश में ओलंपिक के आयोजन के लिए उत्साहित है. 2036 में ओलंपिक के सफल आयोजन की तैयारी में भारत अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा, ये 140 करोड़ भारतीयों का बरसों पुराना सपना है. भारत 2029 में होने जा रहे यूथ ओलंपिक के आयोजन के लिए भी उत्सुक है... हमारा मानना है कि भारत को IOC का समर्थन मिलता रहेगा."


क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की सिफारिश
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, "यह सुनकर हर कोई खुश है कि IOC एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की सिफारिश की है. उम्मीद है कि जल्द ही हमें इस बारे में कुछ पॉजिटिव खबर मिलेगी."


एकनाथ शिंदे ने किया पीएम मोदी का स्वागत
शनिवार को (14 अक्टूबर) को जियो वर्ल्ड सेंटर में 141वां अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) सत्र आयोजित किया गया, जिसमें शामिल होने के मुंबई पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया था. इस मौके पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार और देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे. 


यह भी पढ़ें- अग्निवीर अमृतपाल सिंह को भारतीय सेना ने क्यों नहीं दिया 'गार्ड ऑफ ऑनर'? अब खुद बताई वजह