PM Modi Speech In Lok Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (8 फरवरी) को लोकसभा में राहुल गांधी सहित समूचे विपक्ष पर निशाना साधा. इस पर राहुल ने कहा कि उन्होंने अडानी मामले को लेकर हमारी बात का जवाब नहीं दिया. यह वार पलटवार ऐसे ही चलता रहा. आइए जानें दस प्रमुख बातें.


1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में भाषण के बाद कहा कि उनके (राहुल गांधी) समर्थक खुश होकर कहने लगे कि ये हुई न बात! शायद नींद भी अच्छी आई होगी, शायद आज उठ भी नहीं पाए होंगे. ऐसे लोगों के लिए ही बोला गया यह है कि 'ये कह-कह कर हम दिल को बहला रहे हैं, वो अब चल चुके हैं, वो अब आ रहे हैं.' 


2- पीएम मोदी ने तंज कसते हुए कहा कि जो काम मतदाता नहीं कर पाए वो ईडी ने कर दिया. ऐसे में विपक्ष को ईडी का धन्यवाद करना चाहिए क्योंकि वो सभी को एकजुट कर आए हैं. दरअसल राहुल गांधी सहित अन्य विपक्षी नेता ईडी पर सवाल उठाते हुए कहते रहे कि केंद्र सरकार एजेंसी का दुरुपयोग कर रही है. 


3- पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि 2010 में देश में कॉमनवेल्थ खेल में भारत की युवा सामर्थ्य को दुनिया के सामने दिखाने का बहुत बड़ा अवसर था, लेकिन कॉमनवेल्थ घोटाले में पूरा देश विश्व के सामने बदनाम हो गया. उन्होंने कहा कि यह लोग विश्व में तकनीक को लेकर चर्चा हो रही थी तो ये 2G घोटाल में फंसे रहे. सिविल न्यूक्लियर डील हो रही थी तो कैश फॉर वोट में फंसे रहे. 


4- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछली शताब्दी में वो भी यात्रा लेकर कश्मीर गए थे और आतंकियों ने पोस्टर लगाए थे कि- कौन है ऐसा, जिसने मां का दूध पीया है जो लाल चौक पर तिरंगा लहराएगा. मैंने उस वर्ष किया था कि 26 जनवरी को मैं आऊंगा, बिना सुरक्षा और बुलेट प्रूफ जैकेट के आऊंगा और तिरंगा लहराऊंगा. ऐसे मैंने किया. दरअसल राहुल गांधी ने भी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लाल चौक पर तिरंगा फहराया था. 


5- पीएम मोदी ने संसद में कहा कि चुनौतियों के बिना जीवन नहीं होता, लेकिन चुनौतियों से ज्यादा सामर्थ्यवान है देशवासियों का जज्बा. दुनिया के तमाम देशों व हमारे पड़ोस में जिस तरह के हालात हैं, ऐसे समय में कौन हिंदुस्तानी गौरव नहीं करेगा कि उनका देश दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है. 


6-  पीएम नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि यहां कुछ लोगों को हार्वर्ड स्टडी का बड़ा क्रेज है. कोरोनाकाल में कांग्रेस ने कहा था कि भारत की बर्बादी पर हार्वर्ड में स्टडी होगी. बीते वर्षों में हार्वर्ड में एक बहुत बढ़िया स्टडी हुई है, उसका टॉपिक ‘The Rise and Decline of India’s Congress Party’ है. दरअसल राहुल ने मंगलवार (7 फरवरी) को कहा था कि अडानी मामले को लेकर हार्वर्ड जैसी यूनिवर्सिटी रिसर्च करेगी. 


7- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2004 से 2014 का दशक घोटाले का रहा. इन 10 सालों तक भारत की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल रही. ऐसे में हम कुछ अच्छा करते हैं तो इनकी निराशा बढ़ जाती है. यह साल घोटाले के रहे हैं. पीएम मोदी ने दावा किया कि 2004 से 2014 का जो दशक था वो The lost decade के रूप में जाना जाएगा. 


8- राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण पर कहा कि उन्होंने एक भी जवाब नहीं दिया. उनके भाषण से सच्चाई दिखती है. अगर (अडानी) मित्र नहीं है तो उनको (PM) कहना चाहिए था कि जांच कराएंगे. शेल कंपनी, बेनामी पैसा घूम रहा है उस पर पीएम मोदी ने कुछ नहीं कहा. इससे साफ है कि वो उनकी रक्षा कर रहे हैं. 


9- कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे सवालों का जवाब नहीं दिया. किसी के खिलाफ हमारी कोई दुश्मनी नहीं है लेकिन भारत के लोगों का पैसा जिस कंपनी को दिया गया है और उसकी विश्वसनीयता पर दुनिया में प्रश्न चिन्ह लग चुका है, ये हमारे लिए चिंता का विषय था. इस पर सरकार क्यों चुप रही?


10- गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैं ये नहीं कहूंगा कि भारत मजबूत है लेकिन दुनिया में जो फिलहाल हालात हैं उसमें भारत बेहतर स्थिति में है. इसमें किसी को अच्छा लगे या बुरा लगे. राजनीतिक पार्टी इसका श्रेय लेना चाहती है, पर इसका श्रेय भारतीयों को जाता है कि सब अपना-अपना काम कर रहे हैं. बता दें कि पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा था कि महामारी और युद्ध के बाद हिंदुस्तान में तेजी से विकास हुआ. 


यह भी पढ़ें- PM Modi Speech: 'जो काम वोटर नहीं कर सके वो ईडी ने कर दिया', विपक्षी एकजुटता पर लोकसभा में बोले पीएम मोदी