प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में बिप्लबी भारत गैलरया विक्टोरिया, मेमोरियल हॉल का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने बीरभूम के रामपुरहाट में हुई हिंसा पर दुख जताया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में राज्य की ममता बनर्जी सरकार को नसीहत दी. आइए जानें पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें...


1- पीएम मोदी ने कहा कि मैं पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई हिंसक वारदात पर दुख व्यक्त करता हूं, अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. 


2- पीएम मोदी ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि राज्य सरकार, बंगाल की महान धरती पर ऐसा जघन्य पाप करने वालों को ज़रूर सजा दिलवाएगी.


3- पीएम मोदी ने कहा कि मैं बंगाल के लोगों से भी आग्रह करूंगा कि ऐसी वारदात को अंजाम देने वालों को, ऐसे अपराधियों का हौसला बढ़ाने वालों को कभी माफ न करें. 






4- प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से मैं राज्य को इस बात के लिए आश्वस्त करता हूं कि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलवाने में जो भी मदद वो चाहेगी, उसे मुहैया कराई जाएगी. 


5- पीएम मोदी ने कहा कि अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के बलिदान की गाथा देश के बच्चे-बच्चे की जुबान पर है. हम सबको इन वीरों की गाथाएं, देश के लिए दिन रात मेहनत करने के लिए प्रेरित करती हैं.


6-पीएम ने कहा कि हमारे अतीत की विरासतें हमारे वर्तमान को दिशा देती हैं, हमें बेहतर भविष्य गढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं. इसलिए, आज देश अपने इतिहास को, अपने अतीत को, ऊर्जा के जाग्रत स्रोत के रूप में देखता है. 


7- प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृत महोत्सव के इसी ऐतिहासिक कालखंड में शहीद दिवस पर विक्टोरिया मेमोरियल में बिप्लवी भारत गैलरी का लोकर्पण हुआ है. 


8- पीएम ने कहा कि आपको वो समय भी याद होगा जब हमारे यहां आए दिन प्राचीन मंदिरों की मूर्तियां चोरी होने की खबरें आती थीं. हमारी कलाकृतियां बेधड़क विदेशों में स्मगल होती थीं, जैसे उनकी कोई अहमियत ही नहीं थी, लेकिन अब भारत की उन धरोहरों को वापस लाया जा रहा है.


9- पीएम मोदी ने कहा कि भारत को गुलामी के सैकड़ों वर्षों के कालखंड से आजादी, तीन धाराओं के संयुक्त प्रयासों से मिली थी. एक धारा क्रांति, दूसरी धारा सत्याग्रह और तीसरी धारा जन-जागृति अभियानों की थी.


10- पीएम ने कहा कि मैं देश के युवाओं से कहना चाहता हूं- कभी अपनी शक्तियों को, अपने सपनों को कम नहीं आंकिएगा. ऐसा कोई काम नहीं जो भारत का युवा कर ना सके. 


ये भी पढ़ें- Birbhum Violence: 'उम्मीद है कि बंगाल सरकार ऐसा जघन्य अपराध करने वालों को दिलाएगी सजा', बीरभूम हिंसा पर बोले PM मोदी


Pakistan Political Crisis: 'किसी भी हालत में नहीं दूंगा इस्तीफा', अविश्वास प्रस्ताव से पहले बोले पाकिस्तानी पीएम इमरान खान