Independence Day Celebration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित राजघाट और लाल किले पर मनाए गए स्वतंत्रता दिवस समारोह की झलकियों का एक वीडियो मंगलवार (15 अगस्त) को शेयर किया. वीडियो की शुरुआत पीएम मोदी के राजघाट पहुंचने और देश के विभाजन के दौरान अपनी गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए एक मोंटाज से होती है. 


इसके बाद वीडियो में पीएम मोदी के भाषण और ध्वजारोहण के कुछ अंश दिखाए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स (ट्विटर) पर शेयर किए गए इस वीडियो को कैप्शन दिया, ''यादगार स्वतंत्रता दिवस समारोह. एक नजर डालें…'' 


पीएम मोदी का 10वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन
इससे पहले पीएम मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से अपना 10वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन दिया. इस दौरान उन्होंने ऑफ-व्हाइट कुर्ता और चूड़ीदार पजामे के साथ बहुरंगी राजस्थानी बंधनी प्रिंट पगड़ी पहनी. पीएम मोदी ने लगभग 90 मिनट तक लोगों को संबोधित किया. अपने भाषण में उन्होंने सरकार की उपलब्धियों के साथ-साथ देश की विभिन्न चुनौतियों और अवसरों पर भी बात की.


2016 में दिया था सबसे लंबा भाषण
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 2016 में लाल किले की प्राचीर से 96 मिनट तक भाषण दिया था. किसी स्वतंत्रता दिवस पर वह उनका सबसे लंबा भाषण था. वहीं, 2019 में पीएम 92 मिनट तक बोले थे, जबकि उनका सबसे छोटा भाषण 2017 में था जो महज 56 मिनट का था.


देशवासियों को कहा 'परिवारजन'
इस बार अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने देशवासियों को 'परिवारजन' (परिवार के सदस्य) कहकर संबोधित किया. उन्होंने 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने की केंद्र की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया. गौरतलब है कि 2047 देश की आजादी का शताब्दी वर्ष होगा.






अगले स्वतंत्रता दिवस का टारेगट किया तय 
2024 के लोकसभा चुनाव से पहले स्वतंत्रता दिवस के अपने आखिरी भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि वह अगले स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले से देश की उपलब्धियों का लेखा-जोखा देंगे.


'यह एक नया भारत है'
प्रधानमंत्री ने कहा, ''यह एक नया भारत है जो आत्मविश्वास से भरपूर है और अपने संकल्पों को पूरा करने के लिए समर्पित है. मेरे प्यारे परिवार के सदस्यों ने बदलाव के वादे पर मुझे 2014 में सत्ता के लिए चुना और 2019 में फिर से वोट दिया.''  


यह भी पढ़ें- Independence Day: तीसरी इकॉनमी की गारंटी, विश्वकर्मा योजना और लखपति दीदी... जानें PM मोदी ने लाल किले से किए क्या कुछ बड़े ऐलान?