प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन के उनके समकक्षीय पीएम बोरिस जॉनसन के साथ सम्मलेन सार्थक रहा. उन्होंने कहा कि इस दौरान भारत-यूके संबंधों को बढ़ाकर व्यापक सामरिक साझेदारी (a Comprehensive Strategic Partnership) करने के लिए महत्वकांक्षी रोडमैप 2032 (ambitious Roadmap 2030 ) अपनाया गया.


 


पीएम मोदी ने आगे कहा- हमने 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुने से अधिक करने के लक्ष्य के साथ एक व्यापक एफटीए के रोडमैप के रूप में एक उन्नत व्यापार साझेदारी के शुरू किए जाने का स्वागत किया. इसके साथ ही, हमने स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा समेत कई अन्य क्षेत्रों में कई नई पहलों पर भी आपसी सहमति व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि इस दौरान ब्रिटिश पीएम के साथ कोविड-19 महामारी पर सहयोग को लेकर चर्चा हुई. साथ ही, पेरिस जलवायु समझौते के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्धता दोहराई गई.


 






प्रधानमंत्री मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के बीच डिजिटल बैठक पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि  भारत-ब्रिटेन शिखर सम्मेलन से द्विपक्षीय संबंधों में नए अध्याय की शुरुआत हुई. उन्होंने कहा कि मोदी-जॉनसन शिखर सम्मेलन की बड़ी उपलब्धि भारत-ब्रिटेन संबंधों को और मजबूत करने के लिए ‘रोडमैप 2030’ की शुरुआत करना है.


 


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पीएम मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच आज वर्चुअल सम्मेलन हुआ. दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने कोविड-19 की स्थिति और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आपसी सहयोग पर चर्चा की. इसके साथ ही, दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर आपसी हितों को लेकर चर्चा की.


ये भी पढ़ें: Bengal Violence: बंगाल हिंसा पर पीएम मोदी ने राज्यपाल धनखड़ से की बात, कानून व्यवस्था पर जताई चिंता