Corona Vaccine Update LIVE: सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा- वैक्सीन की तैयारियों से पीएम संतुष्ट, हम तैयार हैं सिर्फ मंजूरी का इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए तीन शहरों का अपना दौरा शनिवार को आरंभ किया. वह सबसे पहले अहमदाबाद के निकट जाइडस कैडिला की उत्पादन इकाई में गए. प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद से करीब 20 किमी दूर स्थित जाइडस कैडिला के चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित अनुसंधान केंद्र में टीके के विकास की प्रक्रिया का अवलोकन किया. इस दौरान मोदी ने पीपीई किट पहन रखी थी. मोदी के दौरे से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 28 Nov 2020 07:29 PM
अदार पूनावाला ने कहा, ''ऑक्सफोर्ड से जुड़ी वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, हम हर रोज पांच से छह करोड़ डोज बना रहे हैं. लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के इंतजान किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी वैक्सीन की तैयारियों से संतुष्ट नजर आए. जुलाई तक हमारा तीस से चालीस करोड़ वैक्सीन बनाने का लक्ष्य है.''
उन्होंने कहा, "पीएम मोदी को पहले से वैक्सीन प्रोडक्शन के बारे में जानकारी थी. हमें उन्हें ज्यादा बताने की जरूरक ही नहीं पड़ी. हम उनकी जानकारी से प्रभावित थे. हमारी नई फैसिलिटी से प्रधानमंत्री बेहद प्रभावित दिखे.''
प्रधानमंत्री के दौरे के बाद सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा, ''पीएम मोदी से वैक्सीन की तैयारी को लेकर बात हुई. तीसरे चरण के ट्रायल पर हमारी नजर है. पीएम मोदी के सभी वैक्सीन कमियां और ताकत बताई. सीरम इंस्टीट्यूट सबसे पहले देश के लिए वैक्सीन बनाएगा.''
पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई. उन्होंने अब तक की अपनी प्रगति के बारे में और आगे वैक्सीन निर्माण को कैसे बढ़ाया जाएगा इस बारे में विवरण साझा किए. साथ ही उनकी मैनुफैक्चरिंग सुविधा का भी जायजा लिया."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त पुण के सीरम इंस्टिट्यूट में वैक्सीन से जुड़ी तमाम अहम जानकारियां ले रहे हैं. आपको बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट में ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका मिलकर कोवीशील्ड नाम की वैक्सीन बना रही हैं. पीएम तमाम जानकारियां लेने के बाद शाम साढ़े पांच बजे सीरम इंस्टिट्यूट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे पहुंचने के बाद अब हेलिकॉप्टर के ज़रिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया पहुंचे हैं. पीएम वहां कोरोना वायरस वैक्सीन का जायज़ा लेंगे. पीएम इंडियन एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचे. पीएम के लिए वहां एक कॉन्फ्रेंस रूम बनाया गया है, जहां उन्हें 15 मिनट तक वैज्ञानिक वैक्सीन के बारे में जानकारी देंगे. जानकारी के मुताबिक कोवीशील्ड वैक्सीन की करोड़ों वैक्सीन तैयार हो चुकी है.
अहमदाबाद में जायडस बायोटेक और हैदराबाद की भारत बायोटेक लैब में कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास का जायज़ा लेने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर में पुण के सीरम इंस्टिट्यूट पहुंचेंगे. सीरम इंस्टिट्यूट के लैब में भी पीएम कोरोना वैक्सीन से जुड़ी जानकारी लेंगे.
प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के बाद हैदराबाद पहुंचे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कंपनी ‘भारत बायोटेक’ के केन्द्र का दौरा किया. भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके के तीसरे चरण का ट्रायल जारी है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद पहुंचे. प्रधानमंत्री यहां कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास और उत्पादन प्रक्रिया का जायज़ा लेने के लिए भारत बायोटेक जाएंगे.
पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के दौरे के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नहीं होंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक बयान में कहा, मुख्यमंत्री और राज्यपाल पुणे में नहीं रहेंगे क्योंकि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सूचित किया है कि चूंकि प्रधानमंत्री बहुत कम समय के लिए आ रहे हैं इसलिए उनकी मौजूदगी की आवश्यकता नहीं है.
अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में अधिक जानकारी के लिए उन्होंने प्लांट का दौरा किया. पीएम मोदी ने कहा कि मैं उनके काम के लिए इस प्रयास के पीछे टीम की सराहना करता हूं. भारत सरकार इस यात्रा में उनका समर्थन करने के लिए सक्रिय रूप से उनके साथ काम कर रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जाइडस कैडिला के संयंत्र में पहुंचे जहां उन्होंने कंपनी के प्रमोटरों और अधिकारियों से बात की. मोदी करीब एक घंटे तक संयंत्र में रहे. फिर हवाईअड्डे रवाना हो गए. वह हैदराबाद जाएंगे. उल्लेखनीय है कि जाइडस कैडिला ने कोविड-19 के खिलाफ जाइकोव-डी नामक संभावित टीके का विकास किया है जिसके पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो चुका है और कंपनी ने अगस्त से दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया था.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाइडस बायोटेक पार्क के बाहर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए

अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौरा किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन का अपडेट लिया. जाइडस कैडिला कंपनी ने कहा कि वह अगले साल जनवरी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बना लेगी. बता दें कि अहमदाबाद के अलावा हैदराबाद और पुणे में भी कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है. यहां कोरोना वैक्सीन अलग-अलग कंपनी बना रही है.
‘जाइडस कैडिला’ ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था. कंपनी का दावा है कि वैक्सीन जनवरी 2021 तक आ जाएगी.
भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 93 लाख के पार पहुंच गई है. आज लगातार 21वें दिन कोरोना के 50 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए हैं. देश में पिछले 24 घंटे में 41,322 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 485 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 41,452 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में नौवे नंबर पर है.

प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद के बाद पुणे जायेंगे. पीएम मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है. प्रधानमंत्री दोपहर बाद करीब साढ़े चार बजे एसआईआई पहुंचेंगे. इसके बाद यही से पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.
प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के बाद हैदराबाद जायेंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कंपनी ‘भारत बायोटेक’ के केन्द्र का दौरा करेंगे. मोदी हैदराबाद से लगभग 50 किलोमीटर दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डा’ पहुंचेंगे, जहां से वह दोपहर करीब डेढ़ बजे जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक के केंद्र पहुंचेंगे. ‘भारत बायोटेक’ द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके के तीसरे चरण का ट्रायल जारी है.
गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि मोदी सबसे पहले अहमदाबाद के पास स्थित प्रमुख दवा कंपनी ‘जाइडस कैडिला’ संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे. ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है. दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यों की समीक्षा करेंगे. पीएम मोदी अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जायेंगे. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केन्द्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: भारत में जानलेवा कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन की सुगबुगाहट तेज हो गई है. अलग-अलग कंपनियों की तरफ से भारत में बनाई जा रही वैक्सीन की तैयारी का जायजा लेने आज खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद जाएंगे.


 


पीएम नरेंद्र मोदी आज अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क (Zydus Biotech Park), हैदराबाद में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) का दौरा करेंगे. वैक्सीन की प्रगति की समीक्षा के लिए पीएम यह दौरा कर रहे हैं. इस दौरे के दौरान पीएम वैज्ञानिकों से चर्चा भी करेंगे.


 


क्या है फिलहाल वैक्सीन का स्टेटस


 


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वैक्सीन डेवलपमेंट की रफ्तार काफी अच्छी है. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रोजनका की वैक्सीन, जिसका ट्रायल सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है. इसका ट्रायल ठीक हुआ है और लगभग कंप्लीट हो चुका है और फॉलोअप रह गया है. भारत बायोटेक और आईसीएमआर की जो वैक्सीन है, उसका फेस 3 शुरू हो चुका है और फेस टू के रिजल्ट कभी भी आ सकती है.


 


कैडिला की वैक्सीन का फेस टू कंप्लीट कर चुके हैं, वहीं रिजल्ट आने वाले हैं. जल्द ही फॉलो पीरियड खत्म होने की बात हो रही है. रूस की स्पूतनिक 5 वैक्सीन, जिसका डॉ रेड्डी लेबोरेटरी के साथ कोलैबोरेशन में है, वो अब क्लीनिकल ट्रायल आगे बढ़ रहा है. इसका फेस 2 और फेस 3 का इकट्ठा ट्रायल की परमिशन मिली है और उसका काम भी जारी है. वहीं इसका ट्रायल जल्द ही शुरू हो जाएगा. इसके अलावा बायोलॉजिकल ई अर्ली फेस 1 फेस 2 ट्रायल जल्द शुरू हो जाएगा.


 


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पांच वैक्सीन का काम भारत में चल रहा है. ये वैक्सीन ट्रायल में सम्मिलित हैं. ये सब अलग-अलग चरणों में और उनमें से दो जो हैं, वो फेस 3 में हैं.


 


पीएम मोदी का शेड्यूल-


 


सुबह 9:30 बजे से 10.30 बजे तक अहमदाबाद में Zydus Biotech Park जाएंगे. वहां वह वैक्सीन लैब का दौरा करेंगे


 


. वहीं दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक पुणे में Serum Institute of India का दौरा करेंगे
और शाम 4 बजे बजे हैदराबाद में Bharat Biotech का दौरा करेंगे.


 


यह भी पढ़ें- 


 


LAC पर चीन से चल रहे तनाव के बीच भारत ने वियतनाम के साथ किया समुद्री-डाटा साझा करने का करार


 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.