National Sports Day 2022: हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे (National Sports Day) मनाया जाता है. ये दिन हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है. इस मौके पर आज  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद (Legendary Hockey Player Major Dhyan Chand) को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी इस दौरान कहा कि हाल के वर्ष खेलों के लिए बेहतरीन साबित हुए हैं.


प्रधानमंत्री मोदी ने महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर हर साल मनाए जाने वाले राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) को चिह्नित करने के लिए एक ट्वीट भी पोस्ट किया है.


पीएम मोदी ने ट्वीट कर राष्ट्रीय खेल दिवस की दी बधाई


पीएम मोदी ने अपने ट्वीट मे लिखा है,” मेजर ध्यानचंद जी की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस की हार्दिक बधाई एवं श्रद्धांजलि. हाल के वर्ष खेलों के लिए बहुत अच्छे रहे हैं. यह सिलसिला ऐसे ही आगे भी जारी रहे. मेरी कामना है कि,खेल पूरे देश में लोकप्रियता हासिल करते रहें.



अमित शाह ने भी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर उन्हें किया नमन
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर उन्हें याद करते हुए नमन किया है. अमित शाह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट कर लिखा है,”हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी की जयंती पर उनका स्मरण कर नमन करता हूं. खेल को समर्पित ध्यानचंद जी का जीवन हमें बताता है कि सीमित संसाधनों के बावजूद भी अपने परिश्रम व समर्पण से विश्व पटल पर मां भारती का गौरव कैसे बढ़ाया जा सकता है. सभी को राष्ट्रीय खेल दिवस की शुभकामनाएं.”



पूरे देश में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय खेल दिवस
बता दें कि आज पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन, लोगों को अपने फेवरेट खेल को खेलने के लिए और खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए स्पोर्ट्स की आदत डालने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इस दिन देश के राष्ट्रपति, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे अवार्ड नामित लोगों को देते हैं.





मेजर ध्यानचंद कौन थे?
यह दिन मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है, जो अपनी गोल स्कोरिंग क्षमता और शानदार बॉल कंट्रोल के लिए जाने जाते थे. मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर कहा जाता है. उनका जन्म 29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में एक राजपूत परिवार में हुआ था. उन्हें हॉकी के सबसे महान खिलाड़ी के तौर पर याद किया जाता है. तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, मेजर ध्यानचंद भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे. उन्होंने ओलंपिक के 1928, 1932 और 1936 एडिशन में गोल्ड मेडल जीता था. देश के लिए अपने 185 प्रदर्शनों में, उन्होंने भारत के लिए 570 गोल किए थे. भारत सरकार ने मेजर ध्यानचंद को 1956 में देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया था.


Covid-19 Update: भारत में कोरोना की रफ्तार हुई धीमी, 24 घंटे में 7591 नए मामले दर्ज, एक्टिव केस 85 हजार से कम


Namaz Controversy: 'मुसलमान अब घर पर भी नमाज नहीं पढ़ सकते, आखिर कब तक मुसलमानों से ऐसा सलूक?'- ओवैसी ने पीएम मोदी को घेरा