Mann Ki Baat 108th Episode: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (31 दिसंबर) को मन की बात (Mann ki Baat) के साल के आखिरी एपिसोड को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 108 वां एपिसोड उनके लिए बेहद खास है. 108 अंक का भारत की प्राचीन मान्यताओं और परंपराओं में अहम स्थान है. पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत में देश को आने वाले नए साल की शुभकामनाएं दी हैं. 


कई मशहूर हस्तियों के ऑडियो मैसेज सुनाए

पीएम मोदी के 108 वें मन की बात कार्यक्रम में सद्गुरू जग्गी वासुदेव, महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, शतरंज प्लेयर विश्वनाथन आनंद और एक्टर अक्षय कुमार के ऑडियो मैसेज भी सुनवाए. इन सभी लोगों ने अपनी फिटनेस का राज बताते हुए युवाओं को स्वस्थ रहने के टिप्स दिए. PM मोदी ने देशवासियों से फिट इंडिया मूवमेंट को सफल बनाने की अपील की है. इन दिग्गजों ने अपने ऑडियो संदेश में कहा है कि फिटनेस दो मिनट की मैगी नहीं है बल्कि नियमित प्रयास से हासिल होती है.


भारतीय योग परंपरा में मानसिक स्वास्थ्य का राज- सद्गुरु 

पीएम मोदी ने सद्गुरु के मैसेज को सुनवाया जिसमें उन्होंने अपनी फिटनेस के राज के बारे में बात की. सद्गुरु ने कहा, '' हम अपने मानसिक बीमारियों और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को कैसे बनाए रखते हैं, इसका बहुत सीधा संबंध है. हम अपने न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को अगर स्वस्थ रखते हैं, तो यह तय करेगा कि हम अपने भीतर कितना सुखद महसूस करते हैं.'' उन्होंने कहा कि जिसे हम शांति, प्रेम, आनंद, पीड़ा, अवसाद, परमानंद कहते हैं, ये सब रासायनिक और न्यूरोलॉजिकल बदलावों की वजह से होता है. फार्माकोलॉजी अनिवार्य रूप से बाहरी रसायनों को जोड़कर शरीर के भीतर रासायनिक असंतुलन को ठीक करने की कोशिश कर रही है."


सद्गुरू ने कहा कि दुनिया भर में मानसिक बीमारियों को इस तरह से इलाज किया जा रहा है, लेकिन हमें यह महसूस करना चाहिए कि दवा के रूप में बाहर से रसायनों को लेना तब आवश्यक होता है जब कोई अत्यधिक गंभीर स्थिति में हो. आंतरिक मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए शरीर के अंदर की स्थिति को हमेशा बेहतर बना कर रखना होगा. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमें इसका पोषण करना चाहिए, इसके लिए योग प्रणाली में अभ्यास के कई स्तर हैं जो पूरी तरह से आंतरिक प्रक्रियाएं हैं जिन्हें लोग आसान अभ्यास के रूप में कर सकते हैं. योग विज्ञान में मानसिक स्वास्थ्य के सारे उपाय है. जो भारतीय योगी परंपरा के रूप में सदियों से मौजूद हैं.


अक्षय कुमार-हरमनप्रीत ने क्या कहा

एक्टर अक्षय कुमार ने बताया कि वो फिट रहने के लिए जिम के अलावा नेचुरल एक्सरसाइज पर ज्यादा भरोसा करते हैं. जैसे - स्विमिंग, दौड़ और देसी कसरत वगैरह.  उन्होंने युवाओं से कहा कि फिल्म स्टार्स को कॉपी न करें फिट रहने के पारंपरिक तरीकों से जुड़ें. अक्षय कुमार ने कहा कि बहुत जरूरी है कि हम यह समझें कि क्या हमारी फिटनेस के लिए अच्छा है और क्या बुरा है. उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स की सलाह से आप अपना लाइफस्टाइल बदलें ना कि किसी फिल्म स्टार की बॉडी देखकर.


अक्षय कुमार ने कहा कि जैसे आप दिखते हो, उसे खुशी से स्वीकार करो. आज के बाद फिल्टर वाली लाइफ नहीं, फिटर वाली लाइफ जियो. उन्होंने कहा, "फिटनेस 2 मिनट की मैगी या इंस्टेंट कॉफी नहीं है."


वहीं क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने कहा कि रोजाना व्यायाम और 7 घंटे की पूरी नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है और ये फिट रहने में  मदद करती है. इसके लिए बहुत ‌अनुशासन और निरंतरता की जरुरत होगी. उन्होंने कहा कि जब आपको इसका रिजल्ट मिलने लग जाएगा तो आप हर रोज खुद ही व्यायाम करना शुरू कर देंगे.


 






ऋषभ मल्होत्रा ने गदा व्यायाम के फायदे बताए

ऋषभ मल्होत्रा ने गदा व्यायाम के फायदे बताए हैं. उन्होंने कहा है कि गदा व्यायाम से आप अपना बल, अपनी ताकत, अपना पोस्चर और अपनी ब्रिदिंग (सांस लेने की क्षमता) को भी ठीक कर सकते हैं, तो गदा व्यायाम को अपनाएं और इसे आगे बढ़ाएं.


फिट इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में काम करें

प्रधानमंत्री मोदी ने साल के आखिरी एपिसोड में मिलेट्स के फायदे गिनाते हुए फिट इंडिया मिशन के बारे में बताया. पीएम मोदी ने ये भी कहा, 'साथियों, आज फिजिकल हेल्थ और वेल बीइंग की चर्चा तो खूब होती है, लेकिन इससे जुड़ा एक और बड़ा पहलू है मेंटल हेल्थ का. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि फिट इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में Innovative Health Care Startups के बारे में मुझे जरुर लिखते रहें.' पीएम ने कहा, "भारत को लेकर पूरी दुनिया में आशा और उत्साह है. AI से जीवन में बड़ा बदलाव हुआ है.


 ये भी पढ़ें:Myanmar Soldiers: 'हमारी जान अब आपके हवाले', म्यांमार से भाग कर भारत आए 151 सैनिकों की गुहार