India Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के साथ ही पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में आज रविवार से लेकर कल नए साल तक घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है. न्यू ईयर ईव यानी आज 31 दिसंबर की शाम से लेकर नए साल की शुरुआत 1 जनवरी तक राजधानी दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्य घने कोहरे की चादर में लिपटे रहेंगे.


रविवार (31 दिसंबर) सुबह को मौसम विभाग ने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक नए साल के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में घने कोहरे की वजह से यातायात पर भी व्यापक असर पड़ने वाला है. रोड ट्रैफिक के साथ ही रेल और हवाई सेवाओं पर भी असर पड़ेगा. 


घने कोहरे के कारण कम होगी विजिबिलिटी
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आज 31 दिसंबर की शाम से घने कोहरे की शुरुआत होगी जो और 1 जनवरी की सुबह तक रहेगा. इसकी वजह से विजिबिलिटी कम हो जाएगी जिसके कारण यातायात पर असर होगा.
पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और उससे सटे राज्यों में घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है. इसके अलावा तापमान में भी लगातार कमी देखने को मिल रही है. 


दिल्ली में ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार
मौसम विभाग के मुताबिक पूरे उत्तर भारत में कोहरे का असर देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से लोगों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है. कई जगह विजिबिलिटी जीरो हो गई है. एक तरफ दिल्ली में प्रदूषण की वजह से ढूंढ छाया हुआ है और दूसरी तरफ कड़ाके की ठंड और कोहरे ने लोगों के जीवन को मुश्किल बना दिया है.


एक हफ्ते तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 7 दिनों तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं पूरे हफ्ते राजधानी में कोहरा बना रहेगा. इसकी वजह से कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है.


देशभर में कैसी रहेगी मौसम की स्थिति?


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर तथा दक्षिणी केरल और पूर्वोत्तर भारत में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और बिहार के कई स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रह सकता है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में घना कोहरे की संभावना है. यानी उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में जहां कड़ाके की ठंड पड़ेगी वहीं दक्षिण भारत में हल्की बारिश भी हो सकती है.


ये भी पढ़ें:Haryana-Punjab Weather Today: हरियाणा में अभी और सताएगी कोल्ड वेव, पंजाब के 11 जिलों में रेड अलर्ट, आने वाले दिनों में बढ़ेगी ठिठुरन