Rath Yatra Accident: त्रिपुरा में इस्कॉन की तरफ से आयोजित भगवान जगन्नाथ के 'उल्टा रथ यात्रा' उत्सव के दौरान एक दर्दनाक हादसा हो गया, जिसमें हाईटेंशन तार के संपर्क में आने के बाद एक रथ में आग लग गई. जिससे दो मासूम बच्चों समेत 7 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं 15 लोग बुरी तरह झुलस गए. इस हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से भी दुख जताया गया और मृतकों के लिए पीएम ने दो लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया. वहीं गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. पीएमओ की तरफ से ये जानकारी दी गई. 


पीएमओ की तरफ से पीएम मोदी के हवाले से ट्वीट किया गया, "उल्टा रथयात्रा के दौरान कुमारघाट पर हुआ हादसा दुखद है. इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के प्रति संवेदना, घायल शीघ्र स्वस्थ हों. स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है." इसके बाद दूसरे ट्वीट में मुआवजा देने की बात कही गई. 






कैसे हुआ था हादसा?
त्रिपुरा के उनाकोटि जिले में कुमारघाट इलाके में शाम करीब साढ़े चार बजे भगवान जगन्नाथ के 'उल्टा रथ यात्रा' उत्सव के दौरान अचानक एक रथ हाईटेंशन तार के संपर्क में आ गया, जिसके चलते तुरंत उसमें आग लग गई, जब तक लोग कुछ समझ पाते उसमें सवार 7 लोगों की मौत हो चुकी थी. इस उत्सव के दौरान, भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के एक सप्ताह बाद अपने मुख्य मंदिर लौट आते हैं. पुलिस ने बताया कि लोहे से बने रथ को हजारों लोग खींच रहे थे, तभी वह 133 केवी ओवरहेड केबल के संपर्क में आ गया. 


मृतकों में दो बच्चे और तीन महिलाएं
पुलिस ने बताया कि दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया. सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 15 अन्य झुलस गए.  पुलिस ने बताया कि मृतकों में दो बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं. घायलों को जिले के कैलाशहर और कुमारघाट अस्पतालों में ले जाया गया और बाद में उनमें से सात की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें अगरतला के जीबी पंत अस्पताल भेज दिया गया.


सीएम ने जताया दुख
इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा, ‘‘कुमारघाट में एक दुखद दुर्घटना में, 'उल्टा रथ' खींचते समय करंट लगने से कई श्रद्धालुओं की जान चली गई और कई अन्य घायल हो गए. मैं इस घटना से बहुत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना. साथ ही, मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार इस मुश्किल समय में उनके साथ खड़ी है.’’ 


ये भी पढ़ें - Adipurush Controversy: फिल्म 'आदिपुरूष' पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- 'रामायण के पात्रों को ‘बड़े शर्मनाक ढंग से’ दर्शाया'